ATM में नहीं मिलेंगे 2000 रुपए के नोट! इस बैंक ने लिया बड़ा फैसला

punjabkesari.in Saturday, Feb 22, 2020 - 05:48 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः जल्द ही आपको एटीएम में 2000 रुपए के नोट नहीं मिलेंगे। इंडियन बैंक ने फैसला किया है कि वो अपने एटीएम में दो हजार रुपए के नोट नहीं डालेगी। इस संबंध में बैंक ने अपने सभी ब्रांच को जानकारी दे दिया है। इंडियन बैंक ने यह फैसला अपने ग्राहकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए लिया हैं।

PunjabKesari

इंडियन बैंक ने कहा कि ग्राहकों को 2,000 रुपए के नोट निकालने के बाद इसे रिटेल आउटलेट्स व अन्य जगहों पर एक्सचेंज कराने में परेशानी होती है। इस संबंध में बैंक ने बीते 17 फरवरी को एक सर्कुलर भी जारी किया है। इस सर्कुलर में कहा गया है कि 1 मार्च 2020 के बाद से इंडियन बैंक के एटीएम में 2,000 रुपए नोट रखने वाले कैसेट्स को डिसएबल कर दिया जाएगा।

PunjabKesari

बढ़ाई जाएगी 200 रुपए के नोटों की संख्या
हालांकि, यह भी साफ कर​ दिया गया है कि बैंक ब्रांच में 2,000 रुपए के नोट उपलब्ध होंगे। अगर कोई कस्टमर बैंक से निकासी करता है तो उन्हें 2,000 रुपए के नोट दिए जा सकते हैं। बैंक ने कहा कि ग्राहक 2,000 रुपए के नोट एक्सचेंज कराने के लिए ब्रांच में आ रहे हैं। ऐसे ग्राहकों को ATM सेवा उपलब्ध कराने का कोई मतलब नहीं होगा। इसी को ध्यान में रखते हुए बैंक ने फैसला लिया है कि एटीएम मशीनों में 200 रुपए के नोटों के कैसेट्स की संख्या बढ़ाई जाएगी।

PunjabKesari

किसी अन्य बैंक ने नहीं लिया है ऐसा फैसला 
अभी तक एटीएम में 2,000 रुपए के नोट नहीं रखने का फैसला केवल इंडियन बैंक ने ही लिया है। किसी अन्य सरकारी या प्राइवेट बैंक ने ऐसा कोई फैसला नहीं लिया है। एक मीडिया रिपोर्ट में फाइनेंशियल सॉफ्टवेयर एंड सिस्टम्स के अध्यक्ष वी बालासुब्रमण्यम के हवाले से कहा गया है कि उन्हें इस संबंध में कोई जानकारी नहीं दी गई है। बता दें कि यह कंपनी देश के कई बैंकों के एटीएम सेवाओं का प्रबंधन करती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News