सस्ते भाव पर मांग आने से कच्चा तेल में चार साल के निचले स्तर से हुआ सुधार

punjabkesari.in Tuesday, Mar 17, 2020 - 02:43 PM (IST)

सिंगापुरः सस्ते भाव पर निवेशकों की खरीद आने से मंगलवार को कच्चा तेल की कीमतों में सुधार आया और ये चार साल के निचले स्तर से उबरने में कामयाब रहीं। हालांकि विश्लेषकों का मानना है कि कच्चा तेल में कोई भी सुधार अल्पकालिक रहने वाला है। एशियाई बाजारों में दोपहर के कारोबार में वेस्ट टेक्सास इंटरमीडियेट 4.36 प्रतिशत की बढ़त के साथ 29.95 डॉलर प्रति बैरल पर चल रहा था। 

ब्रेंट क्रूड भी 2.43 प्रतिशत की बढ़त के साथ 30.78 डॉलर प्रति बैरल पर चल रहा था। इससे पहले ब्रेंट क्रूड में एक पखवाड़े में 10 प्रतिशत से अधिक की गिरावट देखी गई थी। यह पिछले चार साल में पहली बार 30 डॉलर प्रति बैरल के स्तर से भी नीचे आ गया था। एक्सिकॉर्प के वैश्विक मुख्य बाजार रणनीतिज्ञ स्टीफन इनेस ने कहा, ‘‘बाजार को मुख्यत: निचले स्तर पर खरीदारी कर रहे निवेशकों से मदद मिल रही है, हालांकि भंडार तेजी से बढ़ रहा है। यदि भंडार की यह तेजी निचले स्तर पर आ रही मांग को पछाड़ने में कामयाब रही तो कच्चा तेल की कीमतों में और गिरावट तय है।'' 

उन्होंने कहा, ‘‘ऐसी स्थिति में बाजार एक ही चीज की उम्मीद करेगा कि जहां से लौटना संभव न हो, किसी ऐसी स्थिति में पहुंच जाने से पहले ही सऊदी अरब और रूस के बीच विवाद सुलझ जाए।'' आअर्एचएस मार्किट का कहना है कि बढ़ते उत्पादन तथा घटती मांग के कारण कच्चा तेल का अतिरिक्त वैश्विक भंडार ऐसे स्तर पर पहुंच सकता है, जहां वह पहले कभी भी नहीं पहुंच सका था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News