क्रैडिट और डैबिट कार्ड का ज्यादा इस्तेमाल करने वाले हो जाएं सावधान!

punjabkesari.in Saturday, Dec 10, 2016 - 06:06 PM (IST)

नई दिल्लीः नोटबंदी के बाद डैबिट और क्रैडिट कार्ड से लेन-देन काफी बढ़ गया है। ऐसे में आपके ऑनलाइन धोखाधड़ी के जाल में फंसने का खतरा भी बढ़ गया है। क्रैडिट और डैबिट कार्ड से जुड़ी कुछ अहम जानकारी, जिसे जानकर आप सेफ खरीदारी और ई-पेमेंट कर सकते हैं।

हरेक शख्स के क्रैडिट कार्ड की लिमिट अलग-अलग होती है। आमदनी और सिबिल रेटिंग के आधार पर लोगों को क्रैडिट कार्ड दिए जाते हैं तो वहीं बैंक आपको डैबिट कार्ड ए.टीे.एम. मशीन से पैसा निकालने समेत अन्य सुविधाओं के लिए मुहैया कराता है। 

* हर कार्ड पर एक 3 अंक का कार्ड वेरिफिकेशन वैल्यू (CVV0 नंबर होता है। ये नंबर काफी खास होता है। कार्डधारक को ये पता होना चाहिए कि इस नंबर को कभी भी किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए। CVV का इस्तेमाल किसी भी ऑनलाइन लेन-देन के दौरान किया जाता है। 

* आजकल सभी ऑनलाइन शॉपिंग वैबसाइट्स पर ऐसा ऑप्शन मौजूद है जिससे आप अपने कार्ड की डिटेल सेव कर सकते हैं। जिसके बाद आप कभी भी दोबारा उस वैबसाइट पर लॉग-इन करते हैं और कोई सामान खरीदते हैं तो आपको बस CVV डालना होता है और आपकी ट्रांजैक्शन पूरी हो जाती है।

* अगर आप भी ऐसा करते हैं तो सावधान हो जाइए क्योंकि आजकल हैकर्स ऐसे ही कार्ड्स को आसानी से हैक कर लेते हैं जिनकी डिटेल किसी वैबसाइट पर सेव होती है। जिस वैबसाइट पर डिटेल पहले से ही मौजूद होती है। उस वैबसाइट पर कार्ड नंबर, पासवर्ड और पिन कुछ भी नहीं डालना होता है। इसलिए हैकर्स इन्हें आसानी से हैक कर लेते हैं।

* जब आप ऑनलाइन लेन-देन करते हैं तब आपके सामने 2 ऑप्शन्स होते हैं। पहला ऑप्शन होता है सेव योर कार्ड और दूसरा ऑप्शन होता है जनरेट वन टाइम पासवर्ड (OTP)। आपको ट्रांजैक्शन करते समय हमेशा OTP का ही ऑप्शन चुनना चाहिए। इस ऑप्शन को क्लिक करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर चार अंकों का OTP भेजा जाता है। जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी ट्रांजैक्शन पूरी कर सकते हैं। OTP का ऑप्शन काफी सेफ होता है।

नोटबंदी के बाद से ऑनलाइन लेन-देन काफी बढ़ गया है ऐसे में आपको ऑनलाइन लेन-देन करते समय और सावधानी बरतने की जरूरत है। आप अपने कार्ड की डिटेल्स किसी के साथ शेयर न करें और CVV और पिनकोड का इस्तेमाल किसी के सामने न करें, आपकी एक चूक आपका अकाऊंट खाली कर सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News