दिवाली के बाद दिल्ली में भारी वाहनों की एंट्री पर लग सकता है बैन

punjabkesari.in Wednesday, Nov 07, 2018 - 03:36 PM (IST)

नई दिल्लीः केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) दिल्ली में खतरनाक प्रदूषण से निपटने के लिए दिवाली के बाद कृत्रिम वर्षा कराने पर विचार कर रहा है। सीपीसीबी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि वे दिवाली के बाद कृत्रिम वर्षा कराने के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर और भारतीय मौसम विभाग से बातचीत कर रहे हैं। दिवाली के बाद प्रदूषण के 'गंभीर से अधिक आपातकालीन' श्रेणी में पहुंचने की आशंका है। सीपीसीबी के सदस्य ने परिवहन अधिकारियों के साथ बैठक की और आठ से 10 नवंबर तक दिल्ली में भारी वाहनों के प्रवेश पर पाबंदी की सिफारिश की। सीपीसीबी के एक अन्य अधिकारी ने कहा कि ये वाहन प्रदूषण को बहुत बढ़ाते हैं।
PunjabKesari
अधिकारी ने कहा कि वे मौसमी स्थितियों के स्थिर होने का इंतजार कर रहे हैं और उसके बाद कृत्रिम वर्षा के लिए ‘क्लाउड सीडिंग’ की जाएगी। क्लाउड सीडिंग एक प्रक्रिया होती है, जिसके तहत सिल्वर आयोडाइड, ड्राई आइस और नमक सहित विभिन्न रसायनिक तत्वों का इस्तेमाल करके वर्तमान बादलों को घना बनाया जाता है, जिससे वर्षा या बर्फबारी की संभावना बढ़ती है।     

PunjabKesari

आईआईटी कानपुर के एक प्रोफेसर ने कहा कि मौसमी परिस्थितियों के कृत्रिम वर्षा के लिए अनुकूल होने की निगरानी की जा रही है। वर्ष 2016 में सरकार ने कृत्रिम वर्षा के लिए क्लाउड सीडिंग की संभावना का पता लगाने का प्रयास किया, लेकिन योजना काम नहीं कर पायी। गत वर्ष सरकार ने हेलिकॉप्टर से पानी के छिड़काव का प्रस्ताव किया, ताकि धूल में कमी लायी जा सके।      

PunjabKesari

दिल्ली की वायु गुणवत्ता पिछले तीन सप्ताह में काफी खराब हो गई है। अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली की वायु गुणवत्ता मंगलवार को ‘बहुत खराब’ दर्ज की गई। अधिकारियों ने पिछले वर्ष की तुलना में 'बहुत कम जहरीले पटाखे' फोड़े जाने की स्थिति में भी दिवाली के बाद प्रदूषण के स्तर में बढ़ोत्तरी की चेतावनी दी है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक 394 दर्ज किया गया जो बहुत खराब श्रेणी में आता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News