कोरोना संकटः लॉकडाउन की वजह से इस साल रेलवे को हो सकता है भारी नुकसान

punjabkesari.in Wednesday, Jul 29, 2020 - 01:43 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः कोरोना माहामारी के कारण मार्च से भारतीय रेलवे की यात्री सेवा ठप है। लॉकडाउन होने की वजह से इस वित्त वर्ष रेलवे को पैसेंजर ट्रेनों से होने वाली आय में 30 से 35 हजार करोड़ रुपए का भारी नुकसान हो सकता है। रेलवे को यात्रियों से इस साल पिछले साल के मुकाबले 10 से 15 फीसदी ही रेवेन्यू मिल पाएगा। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने यह जानकारी दी है। 

PunjabKesari

गौरतलब है कि फिलहाल रेलवे सिर्फ 230 स्पेशल ट्रेनें चला रहा है, जिनमें कुल सीटों के मुकाबले करीब 75 फीसदी लोग ही यात्रा कर रहे हैं। 

PunjabKesari

माल ढुलाई से भरपाई की होगी कोशिश
विनोद यादव ने बताया, 'हम यह नहीं जानते कि कोरोना से बने हालात आगे किस तरह के होंगे। रेलवे का लक्ष्य साल 2020 में माल ढुलाई को 50 फीसदी तक बढ़ाना है। इसके लिए बुनियादी ढांचे का और विकास किया जाएगा और नीतियों को तर्कसंगत बनाया जाएगा।'

PunjabKesari

छंटनी न करने का दावा
रेलवे ने हाल में कहा था कि उसके कुछ कर्मचारियों के जॉब प्रोफाइल में बदलाव किया जा सकता है, लेकिन रेलवे ने इस पर जोर दिया है कि किसी की छंटनी नहीं की जाएगी। गौरतलब है कि हाल में ही रेलवे ने एक लेटर जारी कर अपने सभी जनरल मैनेजर्स से कहा था कि वे अपनी वैकेंसी में 50 फीसदी की कटौती करें और नए पोस्ट सृजित करना रोक दें।

इस पर रेलवे बोर्ड के महानिदेशक (HR) ने सफाई देते हुए कहा कि रेलवे सिर्फ कर्मचारियों के आकार को 'सही रूप' दे रहा है और उसमें कटौती नहीं की जा रही। उन्होंने कहा कि रेलवे में कई तरह के तकनीकी विकास की वजह से कुछ जॉब प्रोफाइल में बदलाव किया जा सकता है, कई कर्मचारियों को नए तरह के कौशल की ट्रेनिंग दी जाएगी, लेकिन किसी की छंटनी नहीं होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News