वैश्विक स्तर पर कंप्यूटर की बिक्री दूसरी तिमाही में 1.5 फीसदी बढ़ीः गार्टनर

punjabkesari.in Friday, Jul 12, 2019 - 04:53 PM (IST)

नई दिल्लीः लगातार दो तिमाहियों में गिरावट दर्ज करने के बाद अप्रैल से जून 2019 तिमाही में कंप्यूटर की वैश्विक सालाना आधार पर 1.5 फीसदी बढ़ी है। इस संबंध में आंकड़े जुटाने वाली कंपनी गार्टनर की रिपोर्ट के अनुसार इस अवधि में 6.3 करोड़ कंप्यूटरों की बिक्री हुई। गार्टनर ने अप्रैल-जून 2019 तिमाही की आरंभिक रिपोर्ट जारी की है। वर्ष 2018 की इसी तिमाही में दुनियाभर में कंप्यूटर की बिक्री 6.2 करोड़ इकाई थी।

गार्टनर की वरिष्ठ प्रधान आकलन अधिकारी मिकाको किटागावा ने कहा, ‘‘कारोबारी बाजार में विंडोज-10 की नई मांग बढ़ने से 2019 की दूसरी तिमाही में दुनियाभर में कंप्यूटर की बिक्री में इजाफा देखा गया है। इसके अलावा आंकड़े यह भी दिखाते हैं कि इंटेल के प्रोसेसर की कमी दूर हो रही है। यह पिछले 18 महीने से बाजार को प्रभावित रखे हुए थी। उन्होंने कहा कि इस कमी से मुख्य तौर पर लघु और मध्यम आकार के वेंडर प्रभावित थे क्योंकि बड़े वेंडरों के पास वृद्धि करने की सुविधा थी। इससे छोटे वेंडरों की बड़ी बाजार हिस्सेदारी बड़े वेंडरों के पास चली गई।

गार्टनर ने चेतावनी दी कि जारी व्यापार तनाव और शुल्क लगाए जाने की संभावना से निकट अवधि में बाजार में कंप्यूटर मांग का परिदृश्य अनिश्चित है। किटागावा ने कहा कि अमेरिका-चीन व्यापार तनाव ने दूसरी तिमाही में कंप्यूटर बाजार को प्रभावित नहीं किया लेकिन अगले चरण में इसके प्रभावित होने की संभावना है। अधिकतर लैपटॉप और टैबलेट वर्तमान में चीन में बनते हैं और यदि उन पर शुल्क बढ़ता है तो अमेरिका में इनकी बिक्री प्रभावित होगी। बाजार में लेनोवो की हिस्सेदारी सबसे अधिक 25 फीसदी रही। इसके बाद एचपी की 22.2 फीसदी, डेल की 16.9 फीसदी, एपल की 5.9 फीसदी, एसर की 5.4 फीसदी और आसूस की 4.9 फीसदी रही।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News