31 मार्च तक निपटा ले ये जरूरी काम, नहीं तो हो सकता है नुकसान

punjabkesari.in Tuesday, Mar 26, 2024 - 10:22 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः वित्त वर्ष 2024 को खत्म होने में अब एक हफ्ते से भी कम समय रह गया है। 31 मार्च को फाइनेंस से जुड़े कई कामों की डेडलाइन खत्म हो रही है। अगर आपने इन बचे दिनों में ये काम नहीं किए तो आपको नुकसान हो सकता है। मसलन पीपीएफ या सुकन्या समृद्धि योजना जैसी बचत योजनाओं में मिनिमम जमा नहीं कराया तो आपके खाता डिफॉल्ट कैटिगरी में आ जाएगा। जानिए किन योजनाओं की मियाद 31 मार्च को खत्म हो रही है।

मिनिमम इनवेस्टमेंट डेडलाइन

पीपीएफ (PPF) या सुकन्या समृद्धि योजना जैसी सरकारी कंट्रिब्यूशन की बचत योजनाओं में एक साल में क्रमशः 500 रुपए और 250 रुपए मिनिमम जमा करना होता है। अगर किसी वित्तीय वर्ष में यह न्यूनतम जमा नहीं की है तो आपके खाता डिफॉल्ट कैटिगरी में आ जाएगा। टैक्स छूट का ज्यादा फायदा भी नहीं मिलेगा। इस काम को 31 मार्च 2024 से पहले निपटा लें।

PunjabKesari

होम लोन पर छूट

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की होम लोन के लिए चलाई जा रही स्पेशल स्कीम के अंतर्गत 31 मार्च 2024 से पहले छूट का फायदा ले सकते हैं। इस छूट में NRI, फ्लेक्स-पे, गैर वेतनभोगी वाले होम लोन शामिल हैं। जिनका CIBIL स्कोर बेहतर है उन्हें SBI रियायती दर पर होम लोन दे रहा है।

​SBI अमृत कलश स्पेशल FD

SBI अमृत कलश में निवेश करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2024 है। SBI की वेबसाइट के अनुसार, 400 दिनों की विशेष अवधि वाली यह योजना 7.10% की ब्याज दर 12 अप्रैल 2023 से दे रही है। सीनियर सिटीजन के लिए ब्याज दर 7.60% है।

फास्टैग 

अगर आपने अपनी कार के फास्टैग की बैंक से KYC अपडेट नहीं कराई है तो आज ही करा लें। क्योंकि 31 के बाद बिना KYC वाले फास्टैग को बैंक डीएक्टिव या ब्लैकलिस्ट कर देंगे। इसके बाद फास्टैग में बैलेंस होने के बावजूद पेमेंट नहीं होगा। NHAI ने फास्टैग कस्टमर्स से भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के नियमों के अनुसार फास्टैग के लिए KYC प्रक्रिया को पूरा करने को कहा है, ताकि बिना किसी परेशानी के फास्टैग की सुविधा मिलती रहे।

PunjabKesari

​IDBI बैंक स्पेशल FD

आईडीबीआई बैंक उत्सव कॉलेबल FD 300 दिन, 375 दिन और 444 दिनों की विशेष अवधि पर क्रमशः 7.05%, 7.10% और 7.25% की ब्याज दरों की पेशकश कर रहा है। अगर इस स्कीम में इनवेस्ट करना चाहते है तो यह काम भी 31 मार्च से पहले ही निपटा लें।

PunjabKesari

नॉमिनी अपडेट करना

यह नो यूअर कस्टमर यानी KYC का ही पार्ट है। अपने बैंक खातों, शेयर, PPF अकाउंट व दूसरी जगहों पर नॉमिनी अपडेट नहीं किया है तो 31 मार्च से पहले जरूर कर ले। इसके अलावा, डिमैट अकाउंट में नॉमिनी अपडेट तारीख को SEBI ने आगे बढ़ा दिया है। अब यह काम 30 जून 2024 तक पूरा किया जा सकता है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News