पेय पदार्थ और स्नैक्स पर कंपनियां दे रही भारी छूट

punjabkesari.in Monday, Jun 07, 2021 - 01:07 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः ई-कॉमर्स और सुपरमार्केट में उपभोक्ता वस्तुओं विशेष रुप से पेय पदार्थों और स्नैक्स पर भारी छूट दी जा रही है। दरअसल कंपनियों ने मार्च तिमाही में गर्मियों के लिए काफी सामान स्टोर कर लिया था लेकिन राज्यों में कोविड-19 की दूसरी लहर के बीच लॉकडाउन के कारण अप्रैल-मई के दौरान बिक्री में तेज गिरावट आई। जिस के कारण अब ऑनलाइन कई आइटम को टैग कीमत के एक तिहाई पर बेचा जा रहा है, जिनकी लाइफ थोड़े समय के लिए होती है।

PunjabKesari

गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन के एमडी आर एस सोढ़ी ने कहा, "हम इस गर्मी को लॉकडाउन के कारण खो चुके हैं और मानसून से पहले अगले कुछ दिनों के लिए छूट के माध्यम से इसकी भरपाई करने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन के सा-साथ हम खुद भी डिस्काउंट दे रहा हैं।
 
PunjabKesari

पारले प्रोडक्ट्स के सीनियर कैटेगरी हेड कृष्णराव बुद्ध ने कहा कि सभी निर्माताओं ने पिछली तिमाही में तेज रिकवरी के बाद मांग बढ़ने की उम्मीद की थी। राव ने कहा, "आधुनिक खुदरा और सामान्य व्यापार दोनों अप्रैल-मई में स्टोर खोलने के समय, कर्मचारियों के बीच उच्च संक्रमण दर के कारण प्रभावित हुए थे। जिससे कंपनियां इन्वेंट्री को ई-कॉमर्स में भेज रही हैं, जहां इसे अत्यधिक छूट मिल रही है।"

PunjabKesari

बिग बास्केट, गोफर्स, जियो मार्ट और अमेजॉन समेत रिटेल स्टोर्स पर ड्रिंक्स, जूस और अन्य कोल्ड ड्रिंक्स, आलू के चिप्स और अन्य स्नैक्स पर 30 से 70 फीसदी तक की छूट दी जा रही है। जून तिमाही कंपनियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह कुल बिक्री में लगभग तीन-चौथाई का योगदान करती है। उद्योग के अनुमानों के अनुसार, अप्रैल-मई में लॉकडाउन के कारण पैकेज्ड स्नैक्स की बिक्री में लगभग 5000-5500 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है, जबकि जूस और पेय में 12000-13000 करोड़ रुपए का नुकसान होने का अनुमान है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News