FAStag से हर दिन 100 कराेड़ रुपए से भी ज्यादा का कलेक्शनः गडकरी

punjabkesari.in Tuesday, Mar 23, 2021 - 10:43 AM (IST)

बिजनेस ड़ेस्कः फास्‍टैग के जरिए हर दिन हाेने वाले औसत टाेल कलेक्शन की राशि 100 कराेड़ रुपए तक पहुंच गई है। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने साेमवार काे इसकी जानकारी राज्यसभा काे दी। मालूम हाे केंद्र सरकार ने 15 फरवरी की रात से FAStag अनिवार्य कर दिया था। वहीं जाे इसका इस्तेमाल नहीं कर रहे उनसे दाेगुना तक टाेल टैक्स वसूलने के निर्देश भी पूरे भारत में चल रहे इलेक्ट्रॉनिक टाेल प्लाजा काे दिए थे।

PunjabKesari

16 मार्च 2021 तक तीन कराेड़ से ज्यादा FAStag जारी किए गए हैं। वहीं हर दिन इनसे हाेने वाला टाेल टैक्स कलेक्शन भी 100 कराेड़ रुपए तक पहुंच गया है। यह आंकड़ा 1 मार्च 2021 से 16 मार्च तक का है। गडकरी ने कहा कि सरकार ने FAStag काे सभी M और N कैटेगिरी के माेटर व्हीकल में 1 जनवरी 2021 से अनिवार्य कर दिया था, जिसके लिए सेंट्रल माेटर व्हीकल एक्ट 1989 में संसाेधन किया गया।

PunjabKesari

क्या हाेते हैं M और N कैटिगिरी के वाहन
M कैटेगिरी से तात्पर्य उन वाहनाें से हाेता है जिसमें कम से कम चार पहिए हाे और जाे यात्रियाें काे ले जाने के लिए इस्तेमाल में हाे। वहीं N से मतलब भी उन वाहनाें से है जिनमें न्यूनतम चार पहिए हाे लेकिन इनका प्रयाेग सामान व माल ढाेने या व्यक्ति के साथ माल ढाेने के लिए हाे।

PunjabKesari

इसलिए किया गया अनिवार्य 
गडकरी ने कहा कि डिजिटल माेड के माध्यम से शुल्क भुगतान काे बढ़ावा देने का उद्देश्य टाेल नाकाें पर लगने वाले जाम काे दूर करना, पारदर्शिता बढ़ना और वाहनाें के देर तक अपनी बारी आने तक खड़े रहने से वहां हाेने वाले प्रदूषण काे कम करना है जिसके चलते सरकार ने सभी राष्ट्रीय राजमार्गाें पर टाेल प्लाजा पर FASTag से ही भुगतान अनिवार्य कर दिया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News