डीजल कीमतों में बढ़ोतरी से कोल इंडिया को पहली तिमाही में 700 करोड़ रुपए की चपत

punjabkesari.in Tuesday, Aug 17, 2021 - 05:48 PM (IST)

कोलकाताः खनन क्षेत्र की प्रमुख कंपनी कोल इंडिया के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि डीजल की कीमतों में तेज वृद्धि के कारण अप्रैल-जून तिमाही में कंपनी को 700 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ। कोल इंडिया के चेयरमैन प्रमोद अग्रवाल ने हाल ही में कंपनी की आय-व्यय संबंधी कंफ्रेंस कॉल में कहा, ‘‘समीक्षाधीन तिमाही में हमें लगभग 700 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ क्योंकि इस दौरान डीजल की कीमतों में लगभग 35 प्रतिशत की वृद्धि हुई। यह 66-67 रुपए के दायरे में था और अब 89 रुपए के आसपास है। यह बढ़ी वृद्धि है।'' 

कोल इंडिया अपनी डीजल से चलने वाली भारी मशीनरी को एलएनजी से चलने वाले उपकरणों से बदलने और कार्बन उत्सर्जन में कटौती करने के लिए अगले पांच वर्षों के दौरान अपने बेड़े में 1,500 इलेक्ट्रिक वाहनों को जोड़ने की योजना बना रहा है। अग्रवाल ने यह भी कहा है कि कोल इंडिया की लागत बढ़ गई है और ऐसा कोई कारण नहीं है कि खनन क्षेत्र को कोयले की कीमत में वृद्धि नहीं करनी चाहिए। 

कोल इंडिया अगले पांच साल के दौरान ढाई लाख टन के करीब कार्बन उन्मूलन के लिये प्रयास कर रही है। उसने सीएनबी का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल शुरू करने से पहले गेल इंडिया के साथ कुछ खनन क्षेत्रों में शुरुआती परियोजना लगाने की भी पहल की है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News