पेट्रोल-डीजल के बाद अब गैस के भी बढ़े दाम, महंगी हो सकती है CNG

punjabkesari.in Saturday, Sep 29, 2018 - 09:38 AM (IST)

नई दिल्लीः सरकार ने शुक्रवार को घरेलू प्राकृतिक गैस का दाम 10 फीसदी बढ़ाने की घोषणा की। बढ़ी दर एक अक्टूबर से लागू होगी। सरकार के इस कदम से सीएनजी की कीमतें बढ़ सकती हैं, बिजली और यूरिया उत्पादन की लागत भी बढ़ेगी।

पेट्रोलियम मंत्रालय के पेट्रोलियम योजना एवं विश्लेषण सेल के अनुसार, प्राकृतिक गैस के अधिकांश घरेलू उत्पादकों को दी जाने वाली कीमत मौजूदा 3.06 डॉलर प्रति 10 लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट (एमएमबीटीयू) से बढ़ाकर 3.36 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू कर दी गई है। प्राकृतिक गैस की कीमतें गैस की अधिकता वाले देशों, जैसे अमेरिका, रूस और कनाडा की औसत दरों के आधार पर हर छह महीने में संशोधित की जाती हैं। भारत आधे से अधिक गैस का आयात करता है, जिसकी लागत घरेलू दर के दो गुने से अधिक होती है।

PunjabKesari

कीमत वृद्धि से ओएनजीसी और रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसी कंपनियों की कमाई बढ़ेगी, लेकिन सीएनजी की कीमतों में तेजी के साथ ही यूरिया और बिजली उत्पादन लागत भी बढ़ जाएगी। यह करीब तीन साल में की गई दूसरी वृद्धि है। सूत्रों ने कहा कि प्राकृतिक गैस की कीमत में यदि एक डॉलर की वृद्धि होती है तो ओएनजीसी का राजस्व सालाना चार हजार करोड़ रुपए बढ़ जाता है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News