ट्रेड वारः 17 साल के निचले स्तर पर पहुंचा चीन का औद्योगिक उत्पादन

punjabkesari.in Wednesday, Aug 14, 2019 - 02:38 PM (IST)

बीजिंगः ट्रेड वॉर का अब चीनी अर्थव्यस्था पर विपरीत असर होता दिखने लगा है। चीन का औद्योगिक उत्पादन 17 साल के निचले स्तर पर पहुंच गया है। यही नहीं, प्रॉपटी में निवेश की ग्रोथ रेट भी दिसंबर के बाद अब तक सबसे कम रही है। बुधवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों में इसकी जानकारी मिली।

PunjabKesari

चीन के नेशनल ब्यूरो ऑफ स्टेटिस्ट‍िक्स के आंकड़ों के अनुसार, जुलाई माह में औद्योगिक उत्पादन में सिर्फ 4.8 फीसदी की बढ़त हुई है। इसके पहले जून माह में औद्योगिक उत्पादन में 6.3 फीसदी की बढ़त हुई थी। चीन और अमेरिका के बीच पिछले साल से ही ट्रेड वॉर जारी है, जब अमेरिका ने कई चीनी वस्तुओं पर भारी टैरिफ थोप दिए थे। हाल में मई महीने में फिर अमेरिका ने चीनी आयात के बड़े हिस्से पर टैरिफ बढ़ा दिया।

PunjabKesari

इन आंकड़ों से पता चलता है कि चीन में घरेलू मांग भी सुस्त है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक कारखाना उत्पादन में कमी, निर्यात में नरमी और बैंक कर्ज के उम्मीद से कम आंकड़ों ने चीन सरकार को इस बात के लिए मजबूर किया है कि अर्थव्यवस्था को राहत देने के लिए कोई राहत पैकेज लाया जाए।

PunjabKesari

गौरतलब है कि इस साल की दूसरी तिमाही में चीनी अर्थव्यवस्था में बढ़त भी 30 साल के निचले स्तर पर पहुंच गई है। चीन के उद्योग मंत्री ने जुलाई महीने में कहा था कि इस साल औद्योगिक उत्पादन के लक्ष्य 6 फीसदी को हासिल करने के लिए काफी मेहनत करनी होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News