चीन से 5 गुना पीछे है भारत की इकोनॉमी, तुलना करना ठीक नहीं: रघुराम राजन

punjabkesari.in Saturday, Apr 14, 2018 - 05:11 AM (IST)

न्यूयार्क: भारतीय रिजर्व बैंक (आर.बी.आई.) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने कहा कि भारत और चीन के बीच तुलना करना ठीक नहीं है क्योंकि पड़ोसी देश की तुलना में भारत की इकोनॉमी लगभग 5 गुना पीछे है। 

उन्होंने कहा कि दोनों देश काफी अलग-अलग हैं और उनके बीच तुलना भारत के लिहाज से ठीक नहीं है। राजन ने कहा कि उन्होंने पहले भी भारत की ग्रोथ के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर में सुधार पर जोर दिया था। राजन फिलहाल यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो के बूथ स्कूल बिजनैस में फाइनांस के प्रोफैसर हैं। उन्होंने कहा कि बीते 25 साल से भारत की जी.डी.पी. ग्रोथ 7 प्रतिशत बनी हुई है। 

भारत में बड़े प्रोजैक्ट लागू करना खासा मुश्किल
राजन ने भारत में एक 6 लेन के हाईवे का उदाहरण देते हुए कहा कि ऐसे प्रोजैक्ट को वहां पर कई बाधाओं का सामना करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि भारत में इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार करना मुश्किल है, क्योंकि यह कई लोगों की जमीन से गुजरेगा। उन्होंने कहा कि भारत में आपको दुनिया की पहली सिविल सोसायटी, कारोबारी राजनेताओं और तीसरा प्रशासन से निपटना पड़ेगा। इन्हें मिलाकर देखें तो वहां ऐसे प्रोजैक्ट्स का निर्माण, जमीन खरीदना खासा मुश्किल हो जाता है।

डैमोक्रेसी है भारत की सबसे बड़ी एडवांटेज 
हालांकि राजन ने कहा कि भारत का सबसे बड़ा एडवांटेज यहां की डैमोक्रेसी है। उन्होंने कहा कि कुल मिलाकर मेरा मानना है कि ग्रोथ का सबसे मजबूत सिस्टम सरकार द्वारा चलाया जाने वाला सिस्टम नहीं है। जब आप सबसे आगे होते हैं तो लचीली मार्कीट डैमोक्रेसी सबसे मजबूत सिस्टम है, क्योंकि इसमें खासा नियंत्रण और संतुलन होता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News