महाराष्ट्र में 175 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी के सिलसिले में 17 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज

punjabkesari.in Saturday, Mar 02, 2024 - 04:12 PM (IST)

नई दिल्लीः महाराष्ट्र में 175.93 करोड़ रुपए के फर्जीवाड़े के आरोप में एक बिक्री कर अधिकारी और 16 अन्य लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया है। भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। एसीबी के मुताबिक इस कथित फर्जीवाड़े के कारण राज्य सरकार को 175.93 रुपए का नुकसान हुआ है। एसीबी के एक अधिकारी ने बताया कि यह कथित घोटाला अगस्त 2021 और मार्च 2022 के बीच मझगांव में राज्य वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) विभाग की इमारत में हुआ था।

अधिकारी ने कहा, ‘‘अमित गिरिधर लालगे (42), उस समय घाटकोपर जोन, नोडल 11 के प्रभारी के रूप में जीएसटी भवन में बिक्री कर अधिकारी के पद पर तैनात थे। उन्होंने कथित तौर पर 16 व्यापारियों के साथ इस फर्जीवाड़े की साजिश रची। इन व्यापारियों ने किराया समझौते के जाली और नकली दस्तावेज बनाए तथा जीएसटी नंबर प्राप्त किए।’’ एसीबी के अधिकारी ने कहा, ‘‘इन व्यापारियों ने जीएसटी के रूप में राज्य सरकार को किसी भी प्रकार का कर नहीं दिया लेकिन कर रिटर्न के रूप में 175.93 करोड़ रुपये प्राप्त करने के लिए 39 आवेदन प्रस्तुत किए। लालगे ने जीएसटी पोर्टल द्वारा इन आवेदनों को संदिग्ध दिखाए जाने के बावजूद जानबूझकर इन दावों को सत्यापित नहीं किया।’’ 

उन्होंने कहा कि इन रिटर्न को संसाधित करके और 16 व्यापारियों को पैसा वितरित करके, लालगे ने महाराष्ट्र सरकार को 175.93 करोड़ रुपए का नुकसान पहुंचाया। अधिकारी ने बताया कि लालगे और 16 व्यापारियों पर धोखाधड़ी, जालसाजी और अन्य अपराधों के लिए भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम और भारतीय दंड संहिता के संबंधित प्रावधानों के तहत आरोप लगाए गए हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News