कार और बाइक की सर्विस पडे़गी महंगी, जानिए क्यों?

punjabkesari.in Thursday, May 24, 2018 - 04:17 PM (IST)

नई दिल्लीः अगर आप आने वाले दिनों में कार या बाइक की सर्विस कराने की सोच रहे हैं तो आपकी परेशानी बढ़ने वाली है। पैट्रोल और डीजल के बाद अब मोबिल ऑयल के दाम भी बढ़ने वाले हैं जिससे कार या बाइक की सर्विस महंगी होने वाली है। मोबिल ऑयल के दाम बढ़ने का कारण कच्चे तेल को माना जा रहा है।

कच्चा तेल 80 डॉलर के पार
अंतर्राष्‍ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उबाल जारी है। ब्रेंट क्रूड 80 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गया। नवंबर 2014 के बाद यह पहली बार है जब कच्चा तेल 80 डॉलर प्रति बैरल के पार चला गया। इससे तेल कंपनियों की लागत बढ़ेगी और वह इस लागत को ग्राहकों से वसूलने के लिए तेल के दाम और बढ़ा सकती हैं। विशेषज्ञों की मानें तो ओपेक और रूस ने उत्पादन घटा दिया। वहीं दूसरी ओर ईरान की ओर से भी सप्लाई घटने का अंदेशा है। साल 2018 में अब तक कच्चे तेल में 20 फीसदी की तेजी आ चुकी है। जून 2017 में कच्चे तेल के भाव 44.82 डॉलर प्रति बैरल पर थे, वहीं गुरुवार को कच्चा तेल 80.18 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गया। पैट्रोल के दाम वैसे ही 85 रुपए का आंकड़ा पार कर चुके हैं।

क्या है मोबिल ऑयल
बता दें कि कच्चे तेल के शोेधन में हमें ब्यूटेन और प्रोपेन नाम की प्राकृतिक गैसें, ग्रीस मोम, प्लास्टिक, मोबिल ऑयल, पैट्रोल और डीजल प्राप्त होते हैं। मोबिल ऑयल बेहद चिकनाहट वाला तरल पदार्थ है जो मोटर के पार्ट्स के बीच रगड़न कम करता है और पुर्जों को लंबे समय तक सुरक्षित रखता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News