म्यूचुअल फंड में पूंजी प्रवाह दूसरी तिमाही में घटकर 34,765 करोड़ रुपए पर

punjabkesari.in Monday, Nov 13, 2023 - 06:24 PM (IST)

नई दिल्लीः म्यूचुअल फंड के प्रति निवेशकों का आकर्षण कायम है। चालू वित्त वर्ष की सितंबर तिमाही में इसमें 34,765 करोड़ रुपए का पूंजी प्रवाह आया। हालांकि, पिछली तिमाही में 1.85 लाख करोड़ रुपए के पूंजी प्रवाह के मुकाबले यह काफी कम है। इसका कारण बॉन्ड खंड से पूंजी की निकासी है। मॉर्निंगस्टार इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, ज्यादातर संपत्ति वर्ग में जुलाई-सितंबर के दौरान शुद्ध रूप से पूंजी प्रवाह हुआ। केवल निश्चित आय यानी बॉन्ड खंड में शुद्ध रूप से पूंजी निकासी हुई। रिपोर्ट में कहा गया है कि आलोच्य तिमाही में कुल मिलाकर पूंजी प्रवाह अच्छा रहा। 

जुलाई में शुद्ध रूप से 82,467 करोड़ रुपए का प्रवाह हुआ, जो अगस्त में कम होकर 16,180 करोड़ रुपए रहा। हालांकि, सितंबर में शुद्ध रूप से 63,882 करोड़ रुपए की निकासी हुई। मॉर्निंगस्टार के अनुसार, ‘‘पिछले कुछ साल से शुद्ध पूंजी प्रवाह में उतार-चढ़ाव रहा है। पिछले चार साल में जून तिमाही में पूंजी प्रवाह सर्वाधिक था।'' 

म्यूचुअल फंड उद्योग की प्रबंधन अधीन परिसंपत्तियां (एयूएम) सितंबर में 46.22 लाख करोड़ रुपए रहीं, जो पिछली तिमाही से पांच प्रतिशत अधिक है। इक्विटी खंड में पिछली 10 तिमाहियों से पूंजी प्रवाह सकारात्मक रहा है। हालांकि, इसमें उतार-चढ़ाव रहा है। सितंबर तिमाही में शुद्ध प्रवाह 41,962 करोड़ रुपये रहा जो पिछली तिमाही में 18,358 करोड़ रुपए था। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News