दो अलग-अलग कंपनियों में बंटेगा कारोबार, Tata Motors ने बनाया डिमर्जर का प्लान

punjabkesari.in Monday, Mar 04, 2024 - 05:21 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः टाटा मोटर्स (Tata Motors) अपने कारोबार को दो हिस्सों में बांटने वाली है। इन दोनों को लिस्टेड कंपनियों के रूप में अलग किया जाएगा। टाटा मोटर्स के बोर्ड ने आज सोमवार 4 मार्च को इसकी मंजूरी दे दी है। इसके तहत कंपनी कॉमर्शियल गाड़ियों और पैसेंजर गाड़ियों के कारोबार को अलग-अलग घरेलू मार्केट में लिस्ट करेगी। सभी शेयरहोल्डर्स को दोनों कंपनियों के शेयर मिलेंगे। कंपनी ने इसकी जानकारी आज इक्विटी मार्केट का कारोबार बंद होने के बाद एक्सचेंज फाइलिंग में दी है। यह डीमर्जर अरेंजमेंट की NCLT स्कीम के जरिए पूरा होगा।

12-15 महीने का लग सकता है समय

कंपनी ने एक्सचेंज फाइलिंग में जो जानकारी दी है, उसके मुताबिक डीमर्जर के लिए अरेंजमेंट की NCLT स्कीम को अगले कुछ महीने में टाटा मोटर्स के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के पास रखा जाएगा। इस पर शेयरहोल्डर्स, क्रेडिटर की मंजूरी के साथ रेगुलेटरी अप्रूवल भी लेना होगा। इस काम में 12-15 महीने तक का समय रग सकता है। कंपनी ने स्पष्ट कह दिया है कि डीमर्जर का कंपनी के एंप्लॉयीज, ग्राहकों और बिजनेस पार्टनर्स पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

टाटा मोटर्स के शेयरों की बात करें तो आज BSE पर यह 0.12 फीसदी की गिरावट के साथ 987.20 रुपये के भाव पर बंद हुआ है। पिछले एक साल में शेयरों के चाल की बात करें तो पिछले साल 28 मार्च 2023 को यह एक साल के निचले स्तर 400.40 रुपये पर था। इस लेवल से एक साल में यह करीब 149 फीसदी उछलकर आज 4 मार्च 2024 को 995.75 रुपये के भाव पर पहुंच गया जो इसके शेयरों के लिए एक साल का हाई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News