Budget 2022: बजट भाषण की शुरुआत में LIC IPO जिक्र, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बोलीं- ''जल्द आएगा''

punjabkesari.in Tuesday, Feb 01, 2022 - 11:54 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC के आईपीओ को लेकर सुगबुगाहट काफी लंबे वक्त से चल रही है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज अपने बजट भाषण की शुरुआत में ही कहा कि ‘LIC IPO जल्द आएगा।’ इसी के साथ संकेत मिलता है कि सरकार इस आईपीओ को इसी वित्त वर्ष में लाने के लिए प्रतिबद्ध है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में जहां LIC IPO जल्द लाने की घोषणा की। साथ ही कहा कि सरकार अगले वित्त वर्ष 2022-23 में कई और आईपीओ लेकर आएगी।

दीपम सचिव कर चुके हैं घोषणा
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के इस आधिकारिक घोषणा से पहले दीपम सचिव तुहिन कांत पांडे एलआईसी आईपीओ को लेकर कह चुके हैं कि सरकार इसे मार्च के अंत तक शेयर बाजार में लिस्ट करा लेगी। इसे लेकर मर्चेंट बैंकरों के साथ पहले ही कई दौर की बातचीत हो चुकी है। वहीं सरकार ने हाल में सेबी को कहा है कि वह 3 हफ्ते के भीतर एलआईसी आईपीओ से जुड़े दस्तावेजों को परखने का काम खत्म कर ले, ताकि सरकार इसे चालू वित्त वर्ष में ही पूरा कर सके।

1 लाख करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य
सरकार ने एलआईसी के आईपीओ से करीब 1 लाख करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य रखा है। ये सरकार के वित्त वर्ष 2021-22 के 1.75 लाख करोड़ रुपए के विनिवेश लक्ष्य का हिस्सा है। हालांकि सरकार एलआईसी में अपनी हिस्सेदारी को एक से ज्यादा चरणों में बेच सकती है। इस आईपीओ का एक हिस्सा कंपनी के पॉलिसीधारकों के लिए रखा गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News