बिटक्वॉइन की कीमतों में गिरावट, Ether, dogecoin के दाम भी घटे

punjabkesari.in Friday, Nov 05, 2021 - 10:42 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः क्रिप्टोकरेंसी में, बिटक्वॉइन की कीमतें शुक्रवार को गिरावट के साथ 62,000 के आंकड़े से नीचे चली गई हैं। मार्केट कैपिटलाइजेशन के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटक्वॉइन 1 फीसदी से ज्यादा की गिरावट के साथ 61,946 डॉलर पर पहुंच गई है। दुनिया का सबसे लोकप्रिय डिजिटल टोकन में इस साल आज की तारीख तक 114 फीसदी की तेजी देखी गई है। इसने अक्टूबर में करीब 67,000 डॉलर की रिकॉर्ड ऊंचाई को हासिल किया था।

Shiba Inu में 23% से ज्यादा की गिरावट
Ethereum से लिंक्ड क्वॉइन और दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी Ether में भी एक फीसदी की गिरावट देखी गई है। यह क्रिप्टोकरेंसी 4,531 डॉलर पर पहुंच गई, जबकि, dogecoin 3 फीसदी से ज्यादा की गिरावट के साथ 0.26 डॉलर पर आ गया। दूसरे डिजिटल टोकन जैसे XRP, Cardano, Uniswap, Litecoin, Polkadot भी पिछले 24 घंटों के दौरान गिरावट के साथ ट्रेड कर रहे थे। इस बीच, Shiba Inu 23 फीसदी से ज्यादा की गिरावट के साथ 0.000046 डॉलर पर पहुंच गया। मार्केट कैप के मामले में यह dogecoin से नीचे गिर गया। हाल ही में Shiba Inu ने मार्केट कैप में dogecoin को पीछे छोड़ दिया था। हालांकि, Solana, Binance Coin और Tether में थोड़ी तेजी देखी गई है।

क्रिप्टो फंड्स में इनफ्लो घटा
क्रिप्टो फंड्स में इनफ्लो पिछले हफ्ते 80 फीसदी से ज्यादा गिरकर 288 मिलियन डॉलर पर पहुंच गया है। डिजिटल एसेट मैनेजर CoinShares के मुताबिक, इसकी वजह है कि बिटक्वॉइन फ्यूचर्स एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स (ETFs) में ज्यादा एक्शन नहीं देखा गया है। 29 अक्टूबर को खत्म होने वाले हफ्ते में, अमेरिकी निवेशकों से बिटक्वॉइन ईटीएफ में निवेश केवल 53 मिलियन डॉलर पर रहा है।

बिटक्वॉइन में पिछले एक साल में चार गुना से ज्यादा की तेजी देखी गई है। पिछले महीने, यह 67,000 डॉलर के रिकॉर्ड स्तर के करीब पहुंच गया था। इसकी वजह अमेरिका में बिटक्वॉइन फ्यूचर्स बेस्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स की शुरुआत को लेकर बेहतर माहौल और कुछ मामलों को लेकर घटती चिंताएं जैसे चीन का डिजिटल एसेट के क्षेत्र पर कम हमले शामिल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News