LIC पॉलिसी वालों के लिए बड़ी खबर, प्रीमियम भरने के लिए मिली इतने दिन की छूट

punjabkesari.in Sunday, Apr 12, 2020 - 01:12 PM (IST)

नई दिल्लीः जीवन बीमा निगम (LIC) ने शनिवार को COVID-19 के मद्देनजर पॉलिसीधारकों के मार्च और अप्रैल 2020 के प्रीमियम को जमा करने के लिए 30 दिनों के विस्तार की घोषणा की है। पॉलिसी धारकों द्वारा सामना की जा रही कठिनाइयों के मद्देनजर एलआईसी ने यह कदम उठाया है। बीमा कंपनी ने एक बयान में कहा कि फरवरी के प्रीमियम के लिए, जिसमें 22 मार्च के बाद ग्रेस पीरियड खत्म हो रहा था, उन्हें 15 अप्रैल तक छूट की अनुमति दी गई है।

इसके अलावा यह कहा गया कि जहां भी पॉलिसियां अच्छे स्वास्थ्य के किसी भी सबूत के फिर से रिवाइव की जा सकती हैं। उनका भुगतान ऑनलाइन भी किया जा सकता है। एलआईसी के पॉलिसीधारक बिना किसी सेवा शुल्क के एलआईसी के डिजिटल भुगतान विकल्पों के माध्यम से प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं। यह भी बताया गया है कि पॉलिसीधारकों को प्रीमियम का भुगतान करने के लिए वेबसाइट पर पंजीकरण करने की जरूरत नहीं है। वे सिर्फ मूल विवरण देकर सीधे भुगतान कर सकते हैं।

प्रीमियम का भुगतान मोबाइल ऐप LIC पे डायरेक्ट डाउनलोड करके भी किया जा सकता है। पॉलिसी प्रीमियम नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और पेटीएम, फोनपे, गूगल पे, भीम, यूपीआई जैसे अन्य भुगतान ऐप के माध्यम से स्वीकार किए जाते हैं। प्रीमियम का भुगतान ब्लॉक स्तर पर काम कर रहे सभी आईडीबीआई और एक्सिस बैंक शाखाओं में और कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) के माध्यम से नकद में किया जा सकता है।

बीमाकर्ता ने अपने पॉलिसी धारकों को आश्वासन दिया कि COVID-19 के कारण होने वाली मौतों के दावे के साथ ही अन्य कारणों से होने वाली मौतों के दावे की स्थिति में भुगतान तत्काल आधार पर किए जाएंगे। 16 पॉलिसियों के तहत COVID-19 के कारण होने वाली मौतों के दावों को बिना समय गंवाए निपटाया गया है। पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान, LIC ने कुल मृत्यु के दावों में से 7.5 लाख से अधिक मौत के दावों का निपटान किया है, जबकि केवल 0.75 प्रतिशत दावे बकाया हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News