LIC कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, 20% तक बढ़ सकती है सैलरी

punjabkesari.in Sunday, Apr 11, 2021 - 06:27 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी (LIC) के एक लाख से अधिक कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। उनकी वेतन बढ़ोतरी (सैलरी रिविजन) को इसी हफ्ते हरी झंडी मिल सकती है। प्रस्ताव के मुताबिक एलआईसी कर्मचारियों की सैलरी 20 फीसदी तक बढ़ सकती है। एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक एलआईसी मैनेजमेंट ने इस बारे में वित्त मंत्रालय को एक प्रस्ताव भेजा था। मंत्रालय ने इसे सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है।

यह भी पढ़ें- पूंछ हिलाते मेमने को देख कर आनंद महिंद्रा को मिला बिजली पैदा करने का नया जुगाड़, वायरल हुआ VIDEO

अब एलआईसी के चेयरमैन एम आर कुमार इस बारे में सोमवार को यूनियन के प्रतिनिधियों के साथ वर्चु्अल कॉन्फ्रेंस कर सकते हैं। एलआईसी मैनेजमेंट ने अंतिम बार वेतन में 16 फीसदी बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया था। मैनेजमेंट ने साथ ही हाउसिंग लोन पर ब्याज दर में 100 बेसिस अंक की कटौती का भी प्रस्ताव दिया था। माना जा रहा है कि एलआईसी कर्मचारियों के वेतन में 18.5 फीसदी से 20 फीसदी तक की बढ़ोतरी की जा सकती है। एलआईसी इस साल देश का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ लाने की भी तैयारी कर रही है।

यह भी पढ़ें- 50 करोड़ डॉलर छोड़ने को तैयार केयर्न एनर्जी, सरकार के सामने रखी यह शर्त

एलआईसी का IPO
एलआईसी कर्मचारियों का 1 अगस्त, 2017 से वेज रिविजन बकाया है। यूनियन के एक लीडर ने कहा कि एलआईसी के इतिहास में यह पहला मौका है जब वेज रिविजन में इतनी देर हुई है। यूनियन के नेताओं के साथ मीटिंग के बाद मैनेजमेंट के फाइनल प्रपोजल को सरकार के पास भेजा जाएगा और वित्त मंत्रालय नोटिफिकेशन जारी करने से पहले इसमें बदलाव कर सकता है।

यह भी पढ़ें- Google के दफ्तर में उत्पीड़न! 500 कर्मचारियों ने तंग आकर सुंदर पिचई को लिखा लेटर 

सरकार एलआईसी के आईपीओ से कम से कम 1 लाख करोड़ रुपए जुटाना चाहती है और कंपनी में अपनी 10 फीसदी हिस्सेदारी बेच सकती है। एलआईसी अपने आईपीओ में ग्राहकों के लिए अलग कोटा तय करेगी। इश्यू साइज का 10 फीसदी हिस्सा पॉलिसीधारकों के लिए रिजर्व होगा। सरकार का कहना है कि एलआईसी में सरकार की नियंत्रण योग्य हिस्सेदारी बनी रहेगी। इसका मतलब यह है कि कंपनी का मालिकाना हक सरकार के पास ही रहेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News