एयर इंडिया को बड़ा झटका, DGCA ने लगाया 80 लाख का जुर्माना

punjabkesari.in Friday, Mar 22, 2024 - 06:07 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) से एयर इंडिया को बड़ा झटका लगा है। डीजीसीए ने एयर इंडिया पर 80 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। कंपनी पर ये जुर्माना उड़ान ड्यूटी के समय पाबंदियों से जुड़े मानकों के उल्लंघन के लिए लगाया गया है।

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) द्वारा जनवरी महीने में एयर इंडिया का स्पॉट ऑडिट किए जाने के बाद ये उल्लंघन का मामला सामने आया।

एक बयान में कहा गया, "रिपोर्टों और सबूतों के विश्लेषण से पता चला कि मेसर्स एयर इंडिया लिमिटेड ने कुछ मामलों में 60 साल से अधिक उम्र के दोनों फ्लाइट क्रू के साथ उड़ानें संचालित कीं, जो विमान नियम, 1937 के नियम 28ए के उप नियम (2) का उल्लंघन है।"

ऑडिट के दौरान ड्यूटी अवधि से अधिक होने, गलत तरीके से मार्क प्रशिक्षण रिकॉर्ड और ओवरलैपिंग ड्यूटी आदि के उदाहरण भी देखे गए। 1 मार्च को वॉचडॉग द्वारा एयर इंडिया को कारण बताओ नोटिस भेजा गया था।

वॉचडॉग ने कहा, "ऑपरेटर द्वारा पेश गैर-संतोषजनक प्रतिक्रिया के अनुसार, ऑपरेटर पर 80,00,000 रुपए (अस्सी लाख रुपए) का जुर्माना लगाया गया है।" वॉचडॉग ने कहा कि वो "भारत में नागरिक उड्डयन क्षेत्र में सुरक्षा के उच्चतम स्तर को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है और ये कार्रवाई उसकी प्रतिबद्धता के अनुरूप है।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News