यस बैंक और ICICI बैंक पर RBI की बड़ी कार्रवाई, लगाया करोड़ों का जुर्माना

punjabkesari.in Tuesday, May 28, 2024 - 10:37 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने प्राइवेट सेक्टर के दो बड़े बैंकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है। RBI ने यस बैंक और ICICI बैंक पर कार्रवाई करते हुए करोड़ों का जुर्माना लगाया है। बैंकिंग रेगुलेटर का कहना है कि यस बैंक और आईसीआईसीआई बैंक केंद्रीय बैंक के कई नियमों का उल्लंघन कर रहे थे। इसके चलते यस बैंक पर 91 लाख रुपए और ICICI बैंक पर 1 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया है।

इस कारण लगा जुर्माना

आरबीआई ने हाल ही में जानकारी दी कि दोनों बैंक कई दिशानिर्देशों का पालन नहीं कर रहे थे। आरबीआई के मुताबिक यस बैंक पर कस्टमर सर्विस और इंटरनल एंड ऑफिस अकाउंट से जुड़े दिशानिर्देशों के उल्लंघन का आरोप था। RBI के सामने ऐसे कई केस आए जहां बैंक ने पर्याप्त बैलेंस न होने पर कई अकाउंट से चार्ज वसूला। साथ ही इंटरनल एंड ऑफिस अकाउंट से अवैध गतिविधियां की जा रही थीं।

आरबीआई ने अपने मूल्यांकन में पाया कि साल 2022 के दौरान यस बैंक की ओर से ऐसा कई बार किया गया। बैंक ने फंड पार्किंग और कस्टमर ट्रांजेक्शन को रूट करने जैसे अवैध उद्देश्यों के लिए अपने ग्राहकों के नाम पर कुछ इंटरनल अकाउंट खोले और चलाए थे। इन सभी निर्देशों का पालन करने के चलते बैंक पर 91 लाख का जुर्माना लगाया गया है।

ICICI बैंक पर ये है आरोप

इसी तरह ICICI बैंक को लोन और एडवांस से जुड़े निर्देशों का उल्लंघन करने का दोषी पाया गया है। इसके लिए बैंक को 1 करोड़ का जुर्माना भरना पड़ेगा। बैंक ने आधी-अधूरी जांच पड़ताल के आधार पर कई लोन अप्प्रूव कर दिए, जिसके चलते बैंक को फाइनेंशियल रिस्क का सामना करना पड़ा। आरबीआई की जांच में बैंक की लोन मंजूरी प्रक्रिया में कमियां सामने आईं। बैंक ने कई प्रोजेक्ट की व्यवहारिकता और लोन चुकाने की क्षमता का विस्तृत विश्लेषण किए बिना कर्ज स्वीकृत किए थे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News