Festive Season से पहले ई-कॉमर्स सेक्टर में jobs की बहार, मिलेगा 10 लाख लोगों को रोजगार

punjabkesari.in Saturday, Aug 10, 2024 - 11:08 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः त्योहारी सीजन (festive season) से पहले भारत का ई-कॉमर्स उद्योग बड़े पैमाने पर भर्तियों की तैयारी में जुटा हुआ है। टीमलीज सर्विसेज की रिपोर्ट के मुताबिक, इस सीजन में ई-कॉमर्स सेक्टर लगभग 10 लाख गिग कामगारों और 2.5 लाख ठेका कर्मचारियों की नियुक्ति कर सकता है।

ये कंपनियां भी बनी रही बड़ी योजना

उद्योग के जानकारों के अनुसार फ्लिपकार्ट (Flipkart), अमेजन (Amazon), मीशो (Meesho) जैसी प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनियों के साथ ही क्विक कॉमर्स फर्में जैसे ​ब्लिंकइट (Blinkit), जेप्टो (Zepto) और ​स्विगी इंस्टामार्ट (Swiggy Instamart) भी बड़ी संख्या में भर्तियां करने की योजना बना रही हैं। त्योहारी सीजन में बिक्री में 35 फीसदी तक वृद्धि होने की संभावना को देखते हुए, इन कंपनियों ने बड़ी संख्या में कामगारों को जोड़ने का फैसला किया है।

PunjabKesari

मीशो का लक्ष्य

मीशो के महाप्रबंधक (फुलफिलमेंट और एक्सपीरियंस) सौरभ पांडेय ने कहा कि मीशो का लक्ष्य अपने तीसरे पक्ष के लॉजिस्टिक भागीदारों जैसे ईकॉम एक्सप्रेस, डेलिवरी, शैडोफैक्स, एक्सप्रेबीज, और वाल्मो के साथ मिलकर 2.5 लाख मौसमी रोजगार के अवसर पैदा करना है। उन्होंने आगे बताया कि इन रोजगार अवसरों में से 60 प्रतिशत से अधिक छोटे और मझोले शहरों में होंगे। इन भूमिकाओं में मुख्य रूप से गोदामों से आपूर्ति, बड़े केंद्रों से छोटे गोदामों तक माल का वितरण, और डिलिवरी सहयोगियों की भूमिकाएं शामिल होंगी।

टीमलीज के सर्वे में यह खुलासा हुआ है कि अधिकांश प्रमुख क्विक कॉमर्स कंपनियां नए शहरों में विस्तार कर रही हैं और किराना के अलावा अब इलेक्ट्रॉनिक्स, सौंदर्य उत्पाद, होम डेकोर, वेलनेस और अन्य सामान्य वस्तुओं की आपूर्ति पर भी ध्यान केंद्रित कर रही हैं। रिपोर्ट के अनुसार, पिछले वित्त वर्ष में प्रतिदिन 20 लाख ऑर्डर की संख्या तक पहुंचने के बाद, अब उद्योग की नजर आगामी त्योहारी सीजन में इस रिकॉर्ड को तोड़ने पर है। 

PunjabKesari

रोजगार के अवसर

टीमलीज सर्विसेज के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और बिज़नेस हेड बालासुब्रमणयन ए ने कहा कि इस बार का त्योहारी सीजन ई-कॉमर्स बिक्री को और बढ़ावा देगा और बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर पैदा करेगा। भर्तियों में यह तेजी न केवल इस क्षेत्र की महत्वपूर्ण भूमिका को दर्शाती है, बल्कि भारत को 2025 तक 5 लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के दृष्टिकोण में भी इसका बड़ा योगदान होगा।

जेप्टो की योजना

हाल ही में 66.5 करोड़ डॉलर की पूंजी जुटाने वाली क्विक कॉमर्स कंपनी जेप्टो ने 500 नए कर्मचारियों को नियुक्त करने की योजना बनाई है, जिसमें कंपनी इंजीनियरिंग, उत्पाद विकास, वृद्धि और मार्केटिंग क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दे रही है। फ्लिपकार्ट से जब उनकी भर्तियों की योजना के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। हालांकि, पिछले साल फ्लिपकार्ट ने अपनी आपूर्ति श्रृंखला में 1 लाख से ज्यादा नए रोजगार के अवसर पैदा करने की उम्मीद जताई थी।

वहीं, अमेजन के एक प्रवक्ता ने बताया कि अमेजन इंडिया हर साल त्योहारी सीजन के दौरान अपने फुलफिलमेंट केंद्रों, छंटाई केंद्रों और देशभर में आपूर्ति नेटवर्क में मौसमी रोजगार के अवसर पैदा करता है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में और अधिक जानकारी अगले कुछ हफ्तों में साझा की जाएगी। ब्लिंकइट ने भी विस्तार की योजना बनाई है और 2026 तक अपने डार्क स्टोरों की संख्या को मौजूदा 639 से बढ़ाकर 2,000 तक करने का लक्ष्य रखा है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News