दशहरा की वजह से किस शहर में किस दिन बंद रहेंगे बैंक? चेक करें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

punjabkesari.in Sunday, Oct 02, 2022 - 05:26 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अक्टूबर के महीने एक बाद एक कई छुट्टियां हैं। जहां इस सप्ताह दशहरा की लम्बी छुट्टियां हैं तो इसी महीने में दिवाली का त्योहार भी है जिसकी वजह से देश के अलग-अलग शहरों में कई दिन बैंक बंद रहेंगे। अक्टूबर में अलग-अलग शहरों कुल 21 दिन बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में अगर आपका कोई काम बैंक में है तो जरूर चेक कर लें कि किस दिन बैंक बंद रहेगा? 

दशहरा की छुट्टी किस शहर में किस दिन? 

इस सप्ताह दशहरा की छुट्टी है। देश के अलग-अलग शहरों में दशहरा की छुट्टी की तारीख अलग-अलग है। आइए जानते हैं कि किस दिन किस शहरों में दशहरा की वजह से बैंक कर्मियों की छुट्टी रहेगी? 

देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

3 अक्टूबर (सोमवार): दुर्गा पूजा (महाअष्टमी) – त्रिपुरा, उड़ीसा, सिक्किम में बैंक बंद हैं। मणिपुर, बंगाल, बिहार, झारखंड, मेघालय और केरल में भी छुट्टी।
4 अक्टूबर (मंगलवार)- दुर्गा पूजा/दशहरा (महानवमी)/शस्त्र पूजा/जन्मोत्सव श्रीमंत शंकरदेवा- अगरतला, कर्नाटक, उड़ीसा, सिक्किम, केरल में बैंक बंद हैं। महाराष्ट्र, बंगाल, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और मेघालय में छुट्टी।
5 अक्टूबर (बुधवार)- दुर्गा पूजा/दशहरा (विजय दशमी)/श्रीमंत का जन्मोत्सव शंकरदेवा- मणिपुर को छोड़कर सभी राज्यों में बैंक बंद हैं। त्रिपुरा, उड़ीसा, सिक्किम, बंगाल, बिहार, झारखंड में रविवार से लेकर बुधवार तक लगातार बैंक बंद हैं।
6 अक्टूबर (गुरुवार)- दुर्गा पूजा (दसईं) पर गंगटोक, सिक्किम में बैंक बंद हैं।
7 अक्टूबर (शुक्रवार)- दुर्गा पूजा (दसईं) पर गंगटोक, सिक्किम में बैंक बंद हैं।

अक्टूबर के महीने में और कब-कब है छुट्टी? 

13 अक्टूबर- करवा चौथ की वजह से बैंक बंद रहेंगे। 
14 अक्टूबर- जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे। 
18 अक्टूबर- कटि बिहू की वजह से गुवाहाटी में बैंक बंद रहेंगे। 
24 अक्टूबर- काली पूजा/नरक चतुर्दशी/दिवाली/लक्ष्मी पूजा की वजह से हैदराबाद, इम्फाल और गंगटोक को छोड़कर देश के अन्य शहरों में बैंक बंद रहेंगे। 
25 अक्टूबर- लक्ष्मी पूजा/दिवाली/गोवर्धन पूजा की वजह से गंगटोक, हैदराबाद, इम्फाल और जयपुर में बैंक बंद रहेंगे। 
26 अक्टूबर- भाई दूज जैसे त्योहारों की वजह से अहमदाबाद, बेंगलुरू, बेलापुर, देहरादून, गंगटोक, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, शिलांग और शिमला में बैंक बंद रहेंगे। 
27 अक्टूबर- भाई दूज/चित्रगुप्त जैसे त्योहारों की वजह से लखनऊ, कानपुर, इम्फाल और गंगटोक में बैंक बंद रहेंगे। 
28 अक्टूबर- डाला छठ/सरदार वल्लभ भाई पटेल जयंती की वजह से बैंक अहमदाबाद, पटना और रांची में बैंक बंद रहेंगे।

अक्टूबर के महीने में साप्ताहिक अवकाश

8 अक्टूबर और 22 अक्टूबर को दूसरे और चौथे शनिवार की वजह से बैंक बंद रहेंगे। वहीं, 2, 9, 16, 23 और 30 अक्टूबर को रविवार की वजह से बैंक कर्मियों का साप्ताहिक अवकाश रहेगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News