साल 2019ः उपभोक्ताओं को लूटने के लिए तैयारी में बैंक, पैसा निकालने-जमा करने पर देना होगा शुल्क

punjabkesari.in Wednesday, Dec 26, 2018 - 11:19 AM (IST)

नई दिल्ली: बैंकों द्वारा सेवा शुल्क के नाम पर खाताधारकों से विभिन्न प्रकार के चार्ज लिए जा रहे हैं, लेकिन नए साल में उपभोक्ताओं को लूटने के लिए बैंक तैयार हैं यानी कि बैंकिंग सेवा का उपयोग करना और भी महंगा हो जाएगा। यह झटका बैंक के सामान्य खाताधारकों से लेकर सभी प्रकार के खातों में लगने वाला है।
PunjabKesari
सूत्रों के अनुसार 20 जनवरी के बाद से बैंकिंग सॢवस के नाम पर बैंक अतिरिक्त चार्ज वसूलना प्रारंभ कर देंगे। इसके तहत बैंक में रुपए जमा करने से लेकर चैक के माध्यम से राशि निकालने पर भी संबंधित खाताधारक को अतिरिक्त शुल्क राशि देनी होगी। जानकारी के मुताबिक बैंक से जुड़ी 7 सेवाओं पर अतिरिक्त चार्ज लगाए गए हैं। इनके चार्ज सीधे अकाऊंट से कटेंगे। बैंकिंग सेवा में इस बदलाव से व्यापार से जुड़े लोगों के साथ-साथ अन्य खाताधारक भी इस अतिरिक्त शुल्क के बोझ से लदेंगे।
PunjabKesari
यह होगा शुल्क
आगामी 20 जनवरी से सेवा शुल्क के नाम पर खाताधारकों से विभिन्न प्रकार के चार्ज लिए जाएंगे। इनमें सेविंग अकाऊंट से 50,000 रुपए तक राशि पर 10 रुपए, एक बार चैक क्लीयरैंस पर 10 रुपए, एक दिन में एक से ज्यादा ट्रांजैक्शन पर 10 रुपए, साइन और फोटो वैरीफिकेशन के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बदलवाने के लिए 25, पासबुक के लिए 50, चैक बुक के लिए 25, नैट बैंकिंग के लिए 25, पिन और पासवर्ड चेंज करने के लिए 10 रुपए शुल्क लगेगा।
PunjabKesari
‘बैंकिंग क्षेत्र में रखा जाएगा न्यूनतम शुल्क’
भारतीय स्टेट बैंक (एस.बी.आई.) के प्रबंध निदेशक पी.के. गुप्ता ने दावा किया कि विभिन्न सेवाओं के लिए उनके बैंक द्वारा लिया जाने वाला शुल्क बैंकिंग उद्योग में सबसे कम में से एक है। गुप्ता ने कहा कि ए.टी.एम. निकासी तथा नकद जमा समेत विभिन्न बैंकिंग सेवाओं के लिए एस.बी.आई. शुल्क वसूल करता है लेकिन उपभोक्ताओं के व्यापक हितों को देखते हुए इन्हें बेहद कम रखा गया है। औसत मासिक बैलेंस नहीं बनाए रखने पर शुल्क वसूलने के पीछे के तर्क के बारे में पूछे जाने पर गुप्ता ने कहा कि बैंक ने प्रणाली को आधुनिक बनाने के लिए भारी निवेश किया है। ऐसा देश में हर जगह सुरक्षित बैंकिंग सेवा मुहैया कराने के लिए किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News