नोटबंदीः यह ऑटो कंपनियां बंद करेंगी प्लांट

punjabkesari.in Friday, Dec 09, 2016 - 02:40 PM (IST)

नई दिल्लीः नोटबंदी की मार इस साल कार कंपनियों की बिक्री पर भी पड़ी है। ऐसे में करीब आधा दर्जन ऑटो कंपनियां प्लांट बंद करने की तैयारी कर रही हैं क्योंकि इससे कार कंपनियों के पास बड़ा स्टॉक जमा हो गया है। इस बीच, वे इनमें मेंटेनेंस का काम करेंगी। मारुति सुजुकी, हुंडई  मोटर इंडिया, होंडा कार्स इंडिया, महिंद्रा ऐंड महिंद्रा, फोर्ड इंडिया और रेनो निसान ने हफ्ते भर से लेकर 15 दिनों तक प्लांट बंद करने की योजना बनाई है।

यह कंपनियां है प्लांट बंद करने की तैयारी में
मारुति और हुंडई ने पहले से प्लांट बंद करने की तैयारी की थी, लेकिन होंडा कार्स इंडिया और महिंद्रा एंड महिंद्रा ने स्टॉक कम करने के लिए यूनिट बंद करने का फैसला किया है। होंडा कार्स इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर योचिरो उयेनो ने कहा कि मार्कीट में आए हालिया बदलाव को देखते हुए हम इस महीने अपने दोनों प्लांट्स में काम बंद करने जा रहे हैं। उन्होंने बताया, 'सेल्स के बारे में अंदाजा लगाना मुश्किल हो गया है। हम बाजार की मौजूदा हालत को देखकर प्रॉडक्शन को ठीक कर रहे हैं।'

महिंद्रा में हुई 30% की गिरावट
इसी तरह बोलेरो और स्कॉर्पियो जैसी गाड़ियां बनाने वाली महिंद्रा भी इनवेंटरी मैनेजमेंट में जुट गई है। कंपनी ने 3 दिसंबर से हफ्ते भर के लिए अपने चाकन और हरिद्वार प्लांट को बंद रखा था। वह नासिक प्लांट में भी एक ही शिफ्ट में काम कर रही थी। क्रिसमस के बाद महिंद्रा एक हफ्ते के लिए अपने सभी प्लांट बंद कर सकती है। इस दौरान वह इनमें मेंटेनेंस का काम करेगी। महिंद्रा के प्लान के बारे में जो लोग जानते हैं, उन्होंने बताया कि पहले के अनुमान से दिसंबर में कंपनी का आकार 30 पर्सेंट कम हुआ है।

फोर्ड इंडिया प्लांट को करेगी अपडेट
अमरीकी कार कंपनी फोर्ड इंडिया चेन्नई प्लांट को नई इकोस्पोर्ट को अपडेट करने लायक बनाएगी। वह इसके लिए 18 दिसंबर से 5 जनवरी तक इस प्लांट को बंद कर सकती है। हालांकि, कंपनी के प्रवक्ता ने बताया कि प्लांट बंद करने की वजह नोटबंदी के चलते सेल्स में आई गिरावट नहीं है। उन्होंने कहा, 'यह रेग्युलर मेंटेनेंस के लिए किया जा रहा है। हम सालाना प्रॉडक्शन की योजना पहले ही बना लेते हैं और उस पर टिके रहते हैं।' हालांकि, उन्होंने यह माना कि नोटबंदी का फोर्ड इंडिया के बिजनेस पर बुरा असर पड़ा है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News