30 बार रिजैक्ट हुआ था यह शख्स, आज हैं इतने रुपए के मालिक

punjabkesari.in Monday, Sep 07, 2015 - 11:56 AM (IST)

नई दिल्लीः जैक मा दुनिया के सबसे सफल उद्यमियों में से एक है। उनकी ई-कॉमर्स कंपनी पर हर रोज करीब एक करोड़ कस्टमर आते हैं। जैक मा के पास करीब 150 अरब की संपत्ति है लेकिन जैंक मा की सफलता की कहानी बहुत ही सरल नहीं है। उनको सफलता के इस शीर्ष पर पहुंचने के लिए कई बार असफलताओं का सामना करना पड़ा। एक इंटरव्यू में उन्होंने बताआ कि वह 3 बार कॉलेज की प्रवेश परीक्षा में फेल हुए थे। कॉलेज से नकारे जाने के बाद मा ने 30 जगहों पर नौकरी के लिए आवेदन किया लेकिन हर जगह उनको निराशा ही हाथ लगी।

मा ने इंटरव्यू में बताया, ‘मैं पुलिस विभाग में नौकरी के लिए गया लेकिन उन्होंने मुझे अयोग्य करार दे दिया। जब मेरे शहर के केएफसी आई तो मैं वहां भी गया। 24 लोग इंटरव्यू के लिए गए जिनमें से 23 लोगों को चुन लिया गया। अकेला मैं था जिसे नकार दिया गया।’

जब मा ने 1998 में अलीबाबा की स्थापना की तो उनको बहुत सी बाधाओं का सामना करना पड़ा। पहले 3 सालों तक इस ब्रैंड से उनको कोई लाभ नहीं हुआ। कंपनी की सबसे बड़ी चुनौती यह थी कि इसके पास भुगतान के रास्ते नहीं थे और बैंक इसके साथ काम करने को तैयार नहीं थे। 

मा ने अलीपे के नाम से खुद का पेमेंट प्रोग्राम शुरूकरने का निर्णय किया। इसके तहत अंतर्राष्ट्रीय खरीदारों और विक्रेताओं के बीच अलग-अलग करंसीज के पेमेंट्स को ट्रांसफर किया जाता है। उन्होंने बताया, ‘इस वक्त बहुत से लोगों से मैंने अलीपे के बारे में बात की लेकिन उन लोगों ने कहा कि अब तक का यह सबसे मूर्खतापूर्ण विचार है लेकिन मैंने हार नहीं मानी।’ आज करीब 8 करोड़ लोग अपीले का इस्तेमाल करते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News