whatsapp यूज करने वालों के लिए जरूरी खबर

punjabkesari.in Friday, Jul 03, 2015 - 05:13 PM (IST)

नई दिल्लीः अगर आप व्हॉट्सएप्प यूजर्स है तो यह खबर आपके लिए जरूरी है। अब तक व्हॉट्सएप्प से फ्री वॉयस कॉल करते थे लेकिन अब कंपनी को इसके लिए पैसे चुकाने पड सकते हैं। 

भारत सरकार के टैलीकम्युनिकेशन विभाग का कहना है कि अब वह किसी ओवर द टॉप (ओटीटी) सर्विस या एप्प को रेग्युलेट नहीं करना चाहती लेकिन उसने लोकल वॉइस कॉल्स ऑफर करने वाली सर्विसेज पर ''नज़र रखने'' की सिफारिश की है। इन लोकल वॉयस कॉल्स ऑफर करने वाली सर्विसेज में व्हॉट्सएप्प, वाइबर, स्काइप और कई सारे एप्स शामिल हैं। 

टैलीकॉम मंत्रालय की एक 6 सदस्यीय आंतरिक कमिटी ने सुझाव दिया है कि नैट न्यूट्रैलिटी के सिद्धांतों को लागू करने वाला एक नया कानून लाया जाए जो इंडियन टेलिग्राफ ऐक्ट की जगह ले। यह विडंबना पैदा करने वाला है क्योंकि डेटा पर वॉइस कॉल उपलब्ध करवाने वाली किसी भी सेवा पर नियंत्रण नैट न्यूट्रैलिटी के मूलभूत नियमों का उल्लंघन है। 

नैट न्यूट्रैलिटी का मतलब है कि इंटरनैट पर मौजूद सारे डेटा- वॉइस, विडियो, तस्वीरें, टेक्स्ट आदि को सभी सर्विस प्रोवाइडर्स द्वारा बराबर समझा जाए और स्पीड या ऐक्ससे के मायनों में इनमें भेदभाव न हो। 

मंत्रालय की रिपोर्ट में कहा गया है कि, वाइबर और व्हॉट्सएप्प जैसी सेवाओं को उन नियमों का पालन नहीं करना पड़ता जिनका पालन मोबाइल फोन ऑपरेटर्स फोन कॉल्स के लिए करते हैं। इससे एक ही तरह की सेवा देने वाले दो सर्विस प्रोवाइडर्स के बीच फर्क पैदा हो जाता है जो कि सही नहीं है। 

नैट न्यूट्रैलिटी पर अंतिम फैसला लेने से पहले भारत सरकार टैलीकॉम विभाग की रिपोर्ट ज़रूर देखेगी। हालांकि, इस मुद्दे पर जनता की राय भी ली जाएगी। गौरतलब है कि अब तक सरकार ने नैट न्यूट्रैलिटी के पक्ष में ही अपना मत रखा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News