सेल्फ ड्राइविंग कार तो देख ली अब देखो Self Driving Truck

punjabkesari.in Wednesday, May 06, 2015 - 10:00 PM (IST)

लास वेगास: आपने सेल्फ ड्राइविंग कार के बारे में तो सुना ही है। परंतु अब जरा इस ट्रक पर नजर डालें जो आपने आप चलता है। जी हां, Freightliner (मोटर वाहन बनाने वाली दिग्गज कंपनियों में से एक डेमलर के स्वामित्व वाली कंपनी) ने पिछली रात पहला ऐसा ट्रक पेश किया है जो आपने आप चल सकता है। ये सेल्फ ड्राइविंग ट्रक रोड लीगल भी है। इसका नाम इंस्पिरेशन ट्रक (Inspiration Truck) है। हालांकि अभी तक इसकी कीमत और वाणिज्यिक उपलब्धता के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है।

डेमलर के अनुसार 90 प्रतिशत तक ट्रक दुघटनाए ड्राइव की गलती के कारण होती हैं और उनमें आठ में से एक दुर्घटना में ड्राइवर की थकान भूमिका निभाती है। डेमलर ट्रक कंपनी के मुखी वोल्फगैंग बर्नहार्ड ने इवेंट में कहा कि कंपनी ने सक्षम स्वायत्त ड्राइविंग प्रणाली के बिना ड्राइवर के मस्तिष्क की गतिविधियों का परीक्षण किया। इसमें सिस्टम के आॅन होते ही चालक की झपकी 25 प्रतिशत तक कम हो जाती है।

डेमलर ने इंस्पिरेशन ट्रक में ऑटोनोमस ड्राइविंग टेक्नोलॉजी हाईवे पायलट का प्रोग किया है जो रेडार के संयोजन, स्टीरियो कंप्यूटर दृष्टि और अन्य सेंसर के साथ मिल कर वाहन को सड़क से उतरने नहीं देती। गौरतलब है कि हाईवे पायलट को पहली बार पिछले साल मर्सिडीज भविष्य ट्रक 2025 में देखा गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News