Pics: 1 अप्रैल को होंगे कुछ खास बदलाव, जानिए कौन से

punjabkesari.in Tuesday, Mar 31, 2015 - 10:59 AM (IST)

नई दिल्लीः पहली अप्रैल से कई बदलाव होने जा रहे हैं। कुछ बदलाव आपको राहत दे सकते हैं तो कुछ आपकी जेब पर भारी पड़ने वाले होंगे। ट्रेन में सफर करने वालों को 120 दिन पहले बुकिंग की सुविधा मिलने जा रही है वहीं देशभर में प्लैटफॉर्म टिकट महंगा होने जा रहा है। 

रसोई गैस सस्ती हो सकती है लेकिन गैस कनैक्शन को अगर आधार से लिंक नहीं कराया है तो सब्सिडी वाला सिलैंडर आपको नहीं मिलेगा। प्राइवेट बैंक में अगर आपने मिनिमम बैलेंस नहीं रखा तो आपको ज्‍यादा पैनल्टी भरने पड़ेगी। कारों का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस तो महंगा हो ही रहा है कारें भी महंगी हो सकती हैं। आम बजट में सर्विस टैक्स में इजाफा करने की घोषणा भी 1 अप्रैल से लागू होगी। इसका असर कई सेवाओं पर पड़ेगा।

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने प्री-बुकिंग की लिमिट 2 महीने से बढ़ाकर 4 महीने करने की घोषणा रेल बजट में थी। यह 1 अप्रैल से लागू होने जा रही है।

रेलवे का माल भाड़ा
रेलबजट में माल भाड़े में वृद्धि का जो प्रस्ताव किया गया था, वह बुधवार से लागू हो जाएगा। इससे अनाज, दाल, यूरिया, सीमेंट, कोयला, लोहा समेत कई वस्तुओं की ढुलाई महंगी हो जाएगी। इसका असर इनकी कीमतों पर भी पड़ेगा। बढ़ी ढुलाई का बोझ अंतत: आम ग्राहकों को ही उठाना पड़ेगा। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने 2015-16 के बजट में 12 वस्तुओं पर भाड़ा 0.8 से 10 फीसदी तक बढ़ाने का प्रस्ताव किया था। अनाज और दाल की ढुलाई 10 फीसदी, कोयले की 6.3 फीसदी, बिटुमन और कोलतार की 3.5 फीसदी, पिग आयरन और स्क्रैप की 3.1 फीसदी, सीमेंट की 2.7 फीसदी, नारियल तेल की 2.1 फीसदी और आयरन ओर, स्टील, रसोई गैस और केरोसिन की ढुलाई 0.8 फीसदी महंगी हो जाएगी।

बजट प्रस्ताव के बाद कुछ सीमेंट कंपनियों ने कहा था कि भाड़ा बढ़ने से उनकी लागत बढ़ेगी। इससे सीमेंट की कीमत प्रति बोरी 7 से 10 रुपए बढ़ सकती है। बिजली कंपनियों ने कहा था कि उनकी लागत चार से पांच पैसे प्रति यूनिट बढ़ेगी। इस बढ़ौतरी से रेलवे को माल ढुलाई से 1,21,423 करोड़ रुपए की आमदनी का अनुमान है। साल 2014-15 में माल ढुलाई से कमाई करीब 1,06,927 करोड़ रुपए रही है।

एक बार में एक टिकट
ऑनलाइन बुकिंग कराने वाले अब एक बार में एक ही जर्नी का टिकट बुक करा सकेंगे। दूसरा टिकट बुक कराने के लिए दोबार लॉग इन करना होगा।

लोअर बर्थ कोटा
स्लीपर क्लास के कोच में बुजुर्गों और प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए लोअर बर्थ कोटा 2 से बढ़ाकर 4 किया जाएगा। लंबी दूरी की ट्रेनों में महिला यात्रियों के लिए आरक्षित 6 बर्थ डिब्बे के बीच में होंगी। वहीं पुरुषों को मनाही होगी।

प्राइवेट बैंकों में सर्विसेज महंगी
सेविंग अकाऊंट में मिनिमम बैलेंस नहीं रखा तो अलग-अलग शहरों में 50 रुपए से लेकर 600 रुपए तक पैनल्टी लगेगी। दूसरी बार चैक बुक लेने पर 75 रुपए देने होंगे। ब्रांच पर जाकर दोबारा पिन लेने पर 50 रुपए का भुगतान करना होगा। स्टैंडिंग इंस्ट्रक्शन रिजैक्ट होने पर 200 रुपए देने होंगे।

कारें होंगी महंगी
आम बजट में सरकार ने कारों पर एक्साइज ड्यूटी 12 फीसदी से बढ़ा कर 12.5 फीसदी कर दी थी। इस वजह से कारें महंगी होने के आसार हैं। हौंडा ने इसकी घोषणा भी कर दी है। कई ऑटो कंपनियों में मिड सेगमेंट की कारों पर 31 मार्च तक भारी छूट चल रही है। वह भी 1 अप्रैल से कीमतें बढ़ा सकती है।

सर्विस टैक्स से कई सेवाएं महंगी
आम बजट में सर्विस टैक्स 12.36 फीसदी से बढ़ाकर 14 फीसदी किया गया था। कई सर्विसेज पर इसका असर पड़ेगा जैसे बिजनेस क्लास में हवाई सफर पर 60 फीसदी किराए पर सर्विस टैक्स लगेगा। इकॉनोमी क्लास में 40 फीसदी किराए पर सर्विस टैक्स लगेगा। रेलवे टिकट की ऑनलाइन बुकिंग भी होगी महंगी। रेस्त्रां में खाना, मैडीकल ट्रीटमैंट, जिम सर्विसेज, फोन बिल, कैब, कुरियर, ब्यूटी पार्लर, कंस्ट्रक्शन जैसी कई सर्विसेज भी महंगी होंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News