PFO ने शुरू की आपके लिए नई सेवा, पैसा निकलना हुआ आसान

punjabkesari.in Saturday, Mar 07, 2015 - 11:33 AM (IST)

नई दिल्लीः एम्प्लॉईज प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन (ईपीएफओ) ने इनऑपरेटिव अकाउंट्स से अकाउंट होल्डर्स के पैसे को उनके मौजूदा पीएफ अकाउंट में ट्रांसफर करने या विड्रॉल के लिए खास मुहिम शुरू की है। करीब 8 करोड़ इनऑपरेटिव अकाउंट्स में इस समय कम से कम 20000 करोड़ रुपए जमा है। कुछ साल पहले ही ईपीएफओ ने इनऑपरेटिव अकाउंट्स पर ब्याज देना बंद कर दिया था। इनऑपरेटिव अकाउंट्व वह अकाउंट्स हैं जिनमें 3 साल से कोई ट्रांजेक्शन नहीं किया गया है। रिटायरमेंट फंड मैनेजर ने इन अकाउंट्स में जमा पैसे पर ब्याज देना बंद कर दिया है।

केंद्रीय प्रोविडेंट फंड कमिशनर के के जलान का अनुमान है कि इन खातों में 20000 करोड़ से 40000 करोड़ रुपए तक जमा है, हालांकि ऑडिट रिपोर्ट के मुताबिक यह रकम 27000 करोड़ रुपए है। बुधवार को लेबर मिनिस्टर बंडारू दत्तात्रे ने ऑनलाइन हैल्पडेस्क लांच की जिसकी मदद से पीएफ अकाउंट होल्डर्स अपने इनऑपरेटिव अकाउंट के बैलेंस को सैटल कर सकेंगे। दत्तात्रे ने कहा कि सरकार इनऑपरेटिव अकाउंट्स में जमा हर कर्मचारी के पैसे को उसे लौटाना चाहती है।

यह ऑनलाइन हैल्पडेस्क 7 भाषाओं में होगी और जिन सदस्यों के अकाउंट्स इनऑपरेटिव हो चुके हैं, वे अपने अकाउंट्स को ट्रेस कर सकेंगे और फिर इसे सेटल कर सकें। इसके तहत वे इनऑपरेटिव अकाउंट्स से पैसा मौजूदा पीएफ अकाउंट में भी ट्रासंफर भी कर सकते हैं या फिर यह पैसा निकाल भी सकता है। इसके लिए सदस्य को अपनी नौकरी से जुड़ी जानकारियां देनी होंगी। इसमें इस्टेब्लिशमेंट कोड, पीएफ अकाउंट नंबर, एड्रेस, स्टेट, सिटी, डेट ऑफ जॉइनिंग आदि शामिल हैं। इसके साथ नाम, मोबाइल नंबर, डेट ऑफ बर्थ आदि पर्सनल डिटेल्स भी देनी होंगी।

इसके बाद रेफरेंस आईडी क्रिएट होगी और इसे ट्रैक किया जा सकेगा। इस आईडी के आधार पर फील्ड ऑफिस सदस्य से संपर्क करेगा और उन्हें सैटलमेंट करने में मदद करेगा। ईपीएफओ को उम्मीद है कि पोर्टेबल यूनिवर्सल अकाउंट नंबर से भी सहायता मिलेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News