IS की हुकूमत बरकरार, इराक में खोला अपना निजी बैक

punjabkesari.in Thursday, Feb 12, 2015 - 05:36 PM (IST)

बगदाद: इराक और सीरिया में सक्रिय आतंकवादी संगठन(आईएसआई) ने अपनी अलग हुकूमत चलाने के एलान के बाद अब अपना निजी बैंक खोलने की भी घोषणा की है। आतंकवादी संगठन ने कहा है कि यह बैंक मोसुल शहर में खोला गया है। इस खबर से आतंकवादी संगठन के लिए वित्तीय सहायता मिलने के रास्ते आसान हो जाने का खतरा पैदा हो गया है। 

रशिया टुडे वेबसाइट पर जारी खबर के अनुसार बैंक खोलकर आईएसआई अपने कब्जे वाले क्षेत्रों के आर्थिक स्रोतों पर भी काबिज होने की तैयारी कर रहा है। बैंक में आतंकवादियों के लिए वित्तीय सहायता के अलावा खराब हो गई घरेलू मुद्रा दीनार को बदलने की सुविधा भी दी गई है। वेबसाइट में कहा गया है कि आईएसआई के बढते भौगोलिक प्रभाव ने उसे इन क्षेत्रों में अपनी आर्थिक ताकत बढाने का मौका दे दिया है। खबरों के अनुसार इस यह बैंक आतंकवादी संगठन के कब्जे वाले उन क्षेत्रों में काफी लोकप्रिय हो रहा है, जहां ज्यादातर लोग गरीब हैं। उन्हें इस बैंक के जरिए बिना किसी ब्याज वाला रिण उपलब्ध कराया जा रहा है।

इराकी सरकार ने इस खबर को गंभीरता से लिया है। उसे इस बात की चिंता सताने लगी है कि बडे पैमाने पर इराकी मुद्रा इस बैंक में जमा होने से आतंकवादी संगठन का प्रभाव देश के आर्थिक स्रोत पर भी बढ सकता है। इराक में आईएसआईएस के कब्जे वाले क्षेत्रों में इराकी सरकार की ओर से अपने कर्मचारियों को करीब 4 अरब दीनार मासिक वेतन के रूप में दिए जाते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News