APPLE ने बनाया नया विश्व रिकार्ड

punjabkesari.in Wednesday, Jan 28, 2015 - 09:46 PM (IST)

ऐपल ने इस क्वॉर्टर में रेकॉर्ड प्रॉफिट हासिल कर दुनिया को चौंका दिया है। सबसे खास बात यह है कि सिर्फ तीन महीने में इस कंपनी ने सारे पुराने रिकार्डों को ध्वस्त कर नया रिकार्ड बनाया है। मात्र तीन महीने में ही ऐपल कंपनी की आय की तुलना करें तो यह पाकिस्तान, मलेशिया, बांग्लादेश सहित दुनिया के कई देशों के सालाना बजट से ज्यादा है। इस रिकार्ड कमाई का सारा श्रेय इसके नए प्लस साइज आईफोन को जाता है जिसकी बदौलत ऐपल ने सेल्स का रेकॉर्ड कायम किया।
 
ऐपल ने कहा कि 31 दिसंबर को खत्म हुई तिमाही के दौरान कंपनी ने 7 करोड़ 45 लाख आई फोन बेचे । आईफोन की सेल्स में अप्रत्याशित वृद्धि से कंपनी की कुल कमाई 74.6 अरब डॉलर (करीब 4,57,977 करोड़ रुपये) हो गई, जो पिछले साल की तुलना में 30 फीसदी अधिक है । कंपनी का शुद्ध लाभ 38 फीसदी बढ़ोतरी के साथ 18 अरब डॉलर (करीब 1,10,504 करोड़ रुपये) हो गया है । ऐपल की आय पाकिस्तान (35 अरब डॉलर), मलेशिया (59.8 अरब डॉलर), बांग्लादेश (12.7 अरब डॉलर) जैसे कई देशों के के सालाना बजट से ज्यादा है।
 
ऐपल के सीईओ टिम कुक ने ऐनालिस्ट्स के साथ बातचीत के दौरान कहा कि आईफोन की मांग दुनिया में लगातार बढ़ रही है। साथ ही उन्होंने कहा कि इसका और ज्यादा प्रभाव पड़ता यदि विदेशों में सेल्स पर मजबूत डॉलर हावी नहीं होता। ऐपल ने मौजूदा क्वॉर्टर में 52 अरब डॉलर से 55 अरब डॉलर के बीच कमाई होने की भविष्यवाणी की है। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News