तीखी मिर्च से बढ़ा फास्ट फूड्स चेन्स के बिजनेस का टेस्ट

punjabkesari.in Friday, Jan 23, 2015 - 01:52 PM (IST)

नई दिल्लः भारत में फास्ट फूड चेन्स ने हाल के दिनों में वाकई ''हॉट'' आइटम पेश किए हैं। केएफसी, डंकिन डोनट्स और मैकडॉनल्ड्स के ज्यादा मिर्च वाले फ्राइज, बर्गर्स और रैप्स उनके बेस्ट सेलिंग प्रॉडक्ट्स बन गए हैं। केएफसी का ''फ्लेमिंग क्रंच चिकेन'' इसका ताजा उदाहरण है। इसमें दुनिया की बेहद तीखी मिर्च में शुमार असम की ''भूत जोलकिया'' का इस्तेमाल किया गया। यह दुनिया की टॉप टेन तीखी मिर्चों में शामिल है।

केएफसी के ऑफिशियल्स का कहना है कि भूत जोलकिया के फ्लेवर वाला फ्लेमिंग क्रंच चिकेन कंपनी के बेहद सफल नए लॉन्चेज में से एक है। केएफसी के 350 स्टोर्स में दिसंबर में इसे लॉन्च किया गया था। उसके बाद से क्रंच चिकेन की सेल्स तीन गुनी हो गई है। डंकिन डोनट्स और मैकडॉनल्ड्स के मैनेजमेंट का भी पसंदीदा फ्लेवर चिली (मिर्च) है। ''टफ गाइ ब्रूट बर्गर'' टेस्ट के लिहाज से डंकिन डोनट्स का सबसे तीखा बर्गर है और लॉन्च के छह महीने बाद यह सेल्स के मामले में भी बहुत आगे निकल गया है। वहीं, मैकडॉनल्ड्स के लिए मैकस्पाइसी और मसाला ग्रिल सबसे तेजी से बढ़ने वाली कैटेगरी है।

डंकिन डोनट्स के प्रेसिडेंट और सीओओ देव अमृतेश ने कहा, ''''लोग मसालेदार चीजें चाहते हैं लेकिन जरूरी नहीं है कि वे स्पाइसी फूड से परिचित हों।'''' मैकडॉनल्ड्स के मैनेजर्स की भी ऐसी ही राय है। कंपनी के डायेक्टर (नॉर्थ, ईस्ट) कैलाश अग्रवाल ने कहा कि ज्यादा मिर्च वाले प्रॉडक्ट्स की सफलता से साफ है कि भारतीय कस्टमर्स ऐसे फ्लेवर्स को प्राथमिकता दे रहे हैं।

हालांकि फ्राइड चिकेन या बर्गर में केवल तीखी मिर्च डालने से काम नहीं बनता। केएफसी मैनेजर्स का कहना है कि फ्लेमिंग क्रंच चिकेन के लिए भूत जोलकिया को चुनने से पहले काफी रिसर्च किया गया। केएफसी ने मिर्च की अलग-अलग वैराइटी के साथ चार महीने तक प्रयोग किए। कंपनी ने सेंट्रल अमेरिका की चिपोटिल से लेकर दक्षिण पूर्वी एशिया की बर्ड्स आइ चिली को आजमा कर देखा और तगड़ी प्रतिस्पर्धा में असम की भूत जोलकिया की जीत हुई।

केएफसी के एग्जिक्यूटिव्स का कहना है कि दुनियाभर में केवल कंपनी का इंडिया ऑपरेशंस ही इस मिर्च का इस्तेमाल कर रहा है। भारत में डंकिन डोनट्स को चलाने वाली जुबिलेंट फूडवर्क्स ने भी अपने प्रॉडक्ट्स में तीखेपन को लेकर काफी रिसर्च किया है। डंकिन के विक्ड रैप्स को जैलपीनो और चिपोटिल सॉस से तीखापन दिया जाता है। ''टफ गाइ ब्रूट बर्गर'' में तीखापन और बढ़ाने के लिए मस्टर्ड सॉस यूज होता है। डंकिन का कहना है कि उसकी रेसिपी एक सीक्रेट है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News