बैंक उपभोक्ताओं के लिए खबर, इस तरीके से सेकंड भर में करें पैसा ट्रांसफर

punjabkesari.in Thursday, Jan 22, 2015 - 11:20 AM (IST)

नई दिल्ली: बैंक उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है। अब आपके लिए ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करना और भी ज्यादा आसान हो गया है। फंड ट्रांसफर आप किसी भी दिन और किसी भी समय रियल टाइम में कर सकते है। यानी आप जिस किसी भी व्यक्ति के अकाउंट में फंड ट्रांसफर करना चाहते हैं, उसके अकाउंट में फंड रियल टाइम में पहुंचेगा। यानि इधर आपने क्लिक किया और उधर अकाउंट में पैसा पहुंच गया। सेंकेड में होने वाला फंड ट्रांसफर इमिडिएट पेमेंट सर्विस (आईएमपीएस) के जरिए होता है। जिसे देश के सभी प्रमुख बैंकों ने शुरू कर दिया है।

  

बता दें कि इमिडिएट पेमेंट सर्विस ऑनलाइन बैंकिंग के तहत एनईएफटी पेमेंट, आरटीजीएस सेवाओं से अलग होती है। जो कि प्रमुख रूप से मोबाइल के जरिए की जाती है। इसके अलावा बैंकों ने नेट बैंकिंग और एटीएम के जरिए भी यह सुविधा देना शुरू कर दिया है। इसकी खास बात यह है कि इसके जरिए रियल टाइम में फंड ट्रांसफर होता है। वहीं आईएमपीसी के जरिए 24 घंटे में किसी भी समय रियल टाइम में फंड ट्रांसफर कर सकते हैं।

 

अब छुट्टी वाले दिन संडे को भी किजिए ट्रांसफर

आईएमपीएस सेवा 24 घंटे हर दिन मिलती है। ऐसे में आप छुट्टी के दिन भी फंड ट्रांसफर कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर की तुलना में थोड़ा ज्यादा पैसा चुकाना पड़ता है। आईएमपीएस के जरिए बैंक 3.5 रुपये से लेकर 15 रुपये तक सर्विस चार्ज लेते हैं। बैंक 10 हजार रुपये तक के ट्रांसफर पर 3.5 रुपये, 10 हजार से ज्यादा और एक लाख तक के फंड ट्रांसफर पर 5 रुपये और एक लाख रुपये से ज्यादा और दो लाख रुपये तक के ट्रांसफर 15 रुपये सर्विस चार्ज लेते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News