चीन की एक चाल से Apple बेहाल, दो दिन में लगा 200 अरब डॉलर का झटका

punjabkesari.in Friday, Sep 08, 2023 - 12:49 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः बाजार पूंजीकरण के लिहाज से दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी एप्पल को दो दिनों में करीब 200 अरब डॉलर (16.40 लाख करोड़ रुपए) का झटका लगा है। चीन सरकार के एक कदम के कारण कंपनी के शेयरों में गिरावट आई है। दरअसल, चीन सरकार ने सरकारी कर्मचारियों पर काम के दौरान आईफोन या फिर दूसरे विदेशी ब्रांड के उपकरणों का इस्तेमाल करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस फैसले से एप्पल का शेयर न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज पर बुधवार को चार और बृहस्पतिवार को 3 प्रतिशत से ज्यादा टूट गया। यह 4 अगस्त के बाद एक दिन की सबसे बड़ी गिरावट है।

एप्पल के लिए चीन दुनिया का सबसे बड़ा बाजार है और कंपनी अपने ज्यादातर आईफोन वहीं बनवाती है। यही वजह है कि कंपनी के शेयरों में भारी गिरावट देखने को मिल रही है। निवेशक इस बात से आशंकित हैं कि आने वाले दिनों में एप्पल के लिए चीन में बिजनेस करना भारी पड़ सकता है।

डाउ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज में एप्पल का शेयर अभी सबसे खराब प्रदर्शन करने वाला शेयर है। पिछले साल कंपनी के कुल रेवेन्यू में चीन की हिस्सेदारी करीब 20 फीसदी रही। एप्पल इस बात का खुलासा नहीं करती है कि किस देश में उसकी कितनी बिक्री है लेकिन जानकारों का कहना है कि पिछली तिमाही में उसने चीन में अमेरिका से ज्यादा आईफोन बेचे।

बैंक ऑफ अमेरिका के एनालिस्ट्स का कहना है कि चीन में आईफोन पर बैन ऐसे समय लगाया गया है जब वहां की कंपनी हुआवे ने नया महंगा स्मार्टफोन लॉन्च किया है। अमेरिका की सरकार ने मंगलवार को कहा कि वह इस फोन की जांच कर रही है। इस न्यूज के बाद गुरुवार को टेक और सेमीकंडक्टर कंपनियों के शेयरों में गिरावट आई। इस गिरावट के बावजूद एप्पल दुनिया की सबसे वैल्यूएबल कंपनी बनी हुई है। उसका मार्केट कैप 2.776 ट्रिलियन डॉलर बना हुआ है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News