अभी और बढ़ेगी ट्रेड वार की आग, एक बार फिर चीन पर टैरिफ लगाने की तैयारी में है अमरीका

punjabkesari.in Wednesday, Oct 31, 2018 - 05:32 AM (IST)

नई दिल्ली: अमरीका एक बार फिर दिसम्बर तक चीन से आयात होने वाले उत्पादों पर टैरिफ  लगा सकता है। यानी कि ट्रेड वार की आग अभी और बढ़ेगी। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस बात की पूरी संभावना है कि अगले माह अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके चीनी समकक्ष शी जिनपिंग के बीच होने वाली बातचीत असफल होती है तो अमरीका यह कदम उठा सकता है। सूत्रों के अनुसार चीन से आयात होने वाले बाकी सभी सामानों पर अमरीका एक बार फिर टैरिफ लगा सकता है।

नए साल पर चीन को लगेगा झटका
दिसम्बर की शुरूआत में टैरिफ  की घोषणा करने का मतलब है कि नए उत्पादों पर यह 60 दिनों बाद प्रभावी होगा। ऐसे में चीन में उत्पादों की कीमतों में एक ऐसे समय में बढ़ौतरी होगी जब फरवरी की लूनर न्यू ईयर की छुट्टियां होती हैं। इस लिस्ट में उन एशियाई देशों का आयात शामिल है जिन पर पहले टैरिफ  नहीं लगाया गया था। पिछले साल के मुकाबले यह 257 अरब डॉलर अधिक है। 

ट्रंप को बेहतर डील की उम्मीद
रिपोर्ट के मुताबिक अमरीकी अधिकारी दोनों राष्ट्रपतियों की मुलाकात से पहले ही इस बारे तैयारी करने में लगे हुए हैं। हाल ही में एक टी.वी. इंटरव्यू में दोनों देशों की आगामी बैठक को लेकर ट्रंप ने कहा था, ‘‘मुझे लगता है कि हम दोनों के बीच एक अच्छी डील होगी। यह होना भी चाहिए क्योंकि इससे पहले उन्होंने हमारा फायदा जमकर उठाया है।’’ 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News