Amazon देगा हाई स्पीड इंटरनेट, अंतरिक्ष में भेजेगा 3 हजार सैटलाइट्स

punjabkesari.in Sunday, Apr 07, 2019 - 11:46 AM (IST)

सैन फ्रांसिस्कोः ई-कॉमर्स कंपनी अमेजॉन भी अब ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी के क्षेत्र में कदम रखने वाली है। अमेजॉन अपने ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी के लिए 3,000 सैटेलाइट को लॉन्च करने वाला है। अमेजॉन ने अपने इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट को प्रोजेक्ट कूईपर (Project Kuiper) का नाम दिया है। अमेजॉन का यह एक लॉन्ग टर्म प्लान है जिसमें यूजर्स को मल्टीपल फीलिंग्स के जरिए इंटरनेट एक्सेस का लाभ मिल सकेगा।

अमेजॉन ने बुधवार को एक बयान जारी करते हुए कहा, इस लॉन्ग टर्म प्रोजेक्ट के लिए यूजर्स को ग्लोबली इंटरनेट का एक्सेस मिलेगा। इस प्रोजेक्ट के लिए कंपनी ने पिछले महीने इंटरनेशनल टेलिकम्युनिकेशन यूनियन को अप्रोच किया है।

PunjabKesari

Project Kuiper में लो अर्थ ऑर्बिट (LEO) सेटैलाइट्स को लॉन्च किया जाएगा जो लो लेटेंसी में भी हाई स्पीड ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी प्रदान करेगा। अमेजॉन इसके लिए रीयूजेबल रॉकेट टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करेगा जो कंपनी के स्पेस वेंचर को इस प्रोजेक्ट को सफल बनाने में मदद करेगा।

PunjabKesari

आपको बता दें कि अमेजॉन ई-कॉमर्स के अलावा क्लाउट डाटा स्टोरेज प्रदान करने में अग्रणी है। अमेजॉन ने कई क्लाउड डाटा स्टोरेज सर्वर स्थापित किए हैं जो कई बड़ी तकनीकी कंपनियों के डाटा को स्टोर करता है। अमेजॉन के इस प्रोजेक्ट की वजह से अन्य ब्रॉडबैंड सेवा प्रदान करने वाली कंपनियों Airtel और रिलायंस Jio को चुनौती मिल सकती है।

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News