अफ्रीका में छाया Airtel का जादू, 3 महीने में कमा लिए इतने करोड़

punjabkesari.in Saturday, Oct 26, 2024 - 01:34 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भले ही, भारत में एयरटेल को मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की Jio से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है लेकिन अफ्रीका में कंपनी ने अच्छी खासी कमाई की है। एयरटेल अफ्रीका ने सितंबर तिमाही के नतीजे जारी किए हैं, जिनमें कंपनी ने 650 करोड़ रुपए से अधिक का लाभ दर्ज किया है। 

इस बीच शुक्रवार को भारत के शेयर बाजार में एयरटेल के शेयरों में लगभग एक प्रतिशत की गिरावट आई है। इसके बावजूद एयरटेल अफ्रीका आईपीओ के माध्यम से फंड जुटाने पर विचार कर रही है। खबरों के अनुसार, कंपनी लंदन में लिस्टिंग कराने का प्रयास कर रही है। 

मुनाफे में इजाफा

भारती एयरटेल की टेलीकॉम यूनिट एयरटेल अफ्रीका को चालू वित्त वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में 7.9 करोड़ डॉलर यानी 664 करोड़ रुपए से ज्यादा का मुनाफा हुआ है। बीते वित्त वर्ष की समान तिमाही में कंपनी को 1.3 करोड़ डॉलर का घाटा हुआ था। कंपनी ने बयान में कहा कि इसका लाभ 15.1 करोड़ डॉलर के असाधारण डेरिवेटिव और विदेशी मुद्रा घाटे (शुद्ध कर) से प्रभावित हुआ, जो इस अवधि के दौरान नाइजीरियाई की मुद्रा नाइरा में मूल्यह्रास का नतीजा है।

रेवेन्यू में ​आई गिरावट

एयरटेल अफ्रीका की आमदनी सितंबर तिमाही में 9.64 प्रतिशत घटकर 237 करोड़ डॉलर रही, जो पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 262.3 करोड़ डॉलर थी। एयरटेल अफ्रीका के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) सुनील तलदार ने कहा, हमने देखा है कि लागत को अनुकूलतम बनाने हमारे कार्यक्रम में पहले से ही प्रारंभिक सकारात्मक परिणाम दिखने लगे हैं। सितंबर के अंत में विदेशी मुद्रा कर्ज, बाजार से लिये गये कुल ऋण का मात्र 11 प्रतिशत रह गया है। बहीखाते को जोखिम मुक्त करने के लिए हमारे किए गए कार्य को दर्शाता है।

कस्टमर बेस में इजाफा

बयान में कहा गया है कि वर्ष के दौरान कंपनी ने अपने विदेशी मुद्रा ऋण जोखिम को काफी हद तक कम कर दिया है। कंपनी ने 80.9 करोड़ डॉलर का विदेशी मुद्रा ऋण चुकाया है। कंपनी का कुल ग्राहक आधार 6.1 प्रतिशत बढ़कर 15.66 करोड़ हो गया। वहीं दूसरी ओर भारत में एयरटेल का कस्टमर बेस करीब 39 करोड़ का है। कस्टमर के मामले में एयरटेल देश की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है जबकि शेयर बाजार में लिस्टिड टेलीकॉम कंपनी वैल्यूएशन के मामले में सबसे बड़ी है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News