Samsung Strike: एक महीने से चली आ रही हड़ताल खत्म, कर्मचारियों की जीत

punjabkesari.in Wednesday, Oct 16, 2024 - 03:08 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः सैमसंग इंडिया (Samsung India) के चेन्नई प्लांट में एक महीने से ज्यादा समय से चली आ रही हड़ताल का अंत हो गया है। इसके साथ ही कंपनी को आखिरकार राहत की सांस लेने का मौका मिल गया है। 9 सितंबर से जारी इस हड़ताल ने फेस्टिव सीजन से पहले कंपनी के प्रोडक्शन को तगड़ा नुकसान पहुंचाया है। कंपनी और हड़ताल कर रहे कर्मचारियों के बीच समझौते के बाद दोनों पक्षों ने मंगलवार को 37 दिन पुरानी इस हड़ताल के खत्म होने का ऐलान किया। कंपनी मैनेजमेंट ने ऐलान किया है कि वह जल्द ही कर्मचारियों के वेलफेयर के लिए कई योजनाएं लाएगी।

श्रीपेरंबुदूर प्लांट में काम शुरू, मैनेजमेंट और कर्मचारी सहयोग पर सहमत 

तमिलनाडु लेबर डिपार्टमेंट ने कहा कि दोनों पक्ष समझौते पर राजी हो गए हैं। साथ ही अब चेन्नई के नजदीक श्रीपेरंबुदूर प्लांट में काम शुरू हो जाएगा। इस हड़ताल को खत्म करवाने के लिए राज्य के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन (MK Stalin) ने तीन मंत्रियों को जिम्मेदारी सौंपी थी। इसके बाद सभी पक्षों से कई दौर की वार्ता की गई। सैमसंग ने सभी कर्मचारियों को भरोसा दिलाया है कि उनके खिलाफ बदले की कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी। हड़ताल पर गए सभी कर्मचारियों ने भी आश्वासन दिया है कि वो मैनेजमेंट के साथ सहयोग करेंगे। कंपनी ने सभी डिमांड पर लिखित आश्वासन दिया है।

बेहतर सैलरी, काम के घंटे और कर्मचारी यूनियन को मान्यता की थी डिमांड

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स (Samsung Electronics) की यह चेन्नई फैक्ट्री तब मुसीबत में पड़ गई थी, जब बेहतर सैलरी, काम के घंटे और कर्मचारी यूनियन को मान्यता की डिमांड को लेकर लगभग 1000 कर्मचारी हड़ताल पर चले गए थे। तमाम कोशिशों के बावजूद यह हड़ताल खत्म नहीं हो पा रही थी। कंपनी इस हड़ताल के खिलाफ कोर्ट भी गई थी। साथ ही इन कर्मचारियों को नौकरी से निकालने के नोटिस भी दिए थे। इस दौरान दो बार पुलिस ने भी इन्हें हिरासत में लिया था। इस प्लांट में करीब 1800 कर्मचारी काम करते हैं। यहां टीवी, फ्रिज और वाशिंग मशीन बनाए जाते हैं। कंपनी का एक और प्लांट उत्तर प्रदेश के नोएडा में है, जहां स्मार्टफोन बनाए जाते हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News