Diwali Bonus: इन सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले! इतने दिन का Bonus देगी सरकार

punjabkesari.in Monday, Oct 14, 2024 - 12:20 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए दिवाली बोनस का ऐलान कर दिया है। वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) के व्यय विभाग ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए नॉन प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस (Ad hoc bonus) देने का ऐलान किया है। इस बोनस के तहत केंद्रीय कर्मचारियों को 30 दिनों के वेतन के बराबर राशि प्राप्त होगी। यह बोनस समूह ‘C’ और समूह ‘B’ के गैर-राजपत्रित कर्मचारियों के लिए है, जो किसी भी उत्पादकता से जुड़े बोनस योजना का हिस्सा नहीं हैं। बोनस की गणना के लिए अधिकतम मासिक वेतन 7,000 रुपए निर्धारित किया गया है।

यह भी पढ़ेंः महंगाई की मार: आलू-प्याज और टमाटर ने बिगाड़ा बजट, जानें कब मिलेगी राहत

इनको भी मिलेगा बोनस का लाभ 

यह बोनस केंद्रीय अर्धसैनिक बलों और सशस्त्र बलों के कर्मियों के साथ-साथ केंद्र सरकार के वेतन ढांचे का पालन करने वाले केंद्र शासित प्रदेशों के कर्मचारियों पर भी लागू होगा। बोनस के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए कर्मचारियों को 31 मार्च, 2024 तक सेवा में होना चाहिए और वर्ष के दौरान कम से कम छह महीने की निरंतर सेवा पूरी करनी चाहिए। जिन कर्मचारियों ने पूरे एक साल से कम समय तक सेवा की है, उन्हें काम किए गए महीनों की संख्या के आधार पर आनुपातिक बोनस मिलेगा।

यह भी पढ़ेंः Ola Electric के खिलाफ ARAI की कार्रवाई, कीमतों में कटौती से सब्सिडी पर संकट

कैसे होती है बोनस राशि की गणना 

बोनस राशि की गणना औसत परिलब्धियों को 30.4 से विभाजित करके, फिर उसे 30 दिनों से गुणा करके की जाएगी। उदाहरण के लिए, यदि किसी कर्मचारी का मासिक वेतन 7,000 रुपए है, तो उनका बोनस लगभग 6,908 रुपए होगा। लगातार तीन वर्षों तक एक वर्ष में कम से कम 240 दिन काम करने वाले आकस्मिक मजदूर भी इस बोनस के लिए पात्र होंगे, जिसकी गणना 1,200 रुपए प्रति माह के आधार पर की जाएगी।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News