एयरटेल-डिश TV का जल्द होगा विलय, बनेगी देश की सबसे बड़ी DTH कंपनी

punjabkesari.in Wednesday, Aug 07, 2019 - 04:16 PM (IST)

नई दिल्लीः देश की दो बड़ी डीटीएच कंपनियों डिश टीवी और भारती एयरटेल का इस महीने के अंत तक विलय हो सकता है। एस्सेल समूह के स्वामित्व में चलने वाली डिश टीवी को जल्द ही भारती एयरटेल खरीद लेगा। विलय के बाद एयरटेल डिजिटल टीवी देश की सबसे बड़ी डीटीएच कंपनी बन जाएगी। यह कंपनी टाटा स्काई और रिलायंस जियो को टक्कर देगी।

इस महीने हो सकता है विलय
एयरटेल के मालिक सुनील भारती मित्तल ने इस साल मार्च में  देश की सबसे बड़ी डीटीएच कंपनी डिश टीवी का विलय करने के लिए बातचीत शुरू की थी। अब यह बातचीत अपने आखिरी दौर में है, जिसकी घोषणा दोनों कंपनियां संयुक्त तौर पर इस महीने के अंत तक कर सकती हैं। पिछले साल मार्च में डिश टिवी ने वीडियोकॉन डीटीएच का अपने में विलय किया था। वहीं एयरटेल ने पिछले साल अपनी डीटीएच कंपनी को टाटा स्काई को बेचने की कोशिश की थी। हालांकि यह बातचीत सफल नहीं हो पाई थी।

बाजार में बढ़ेगी हिस्सेदारी
दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा सितंबर 2018 के आंकड़ों के मुताबिक डिश टीवी की बाजार में 37 फीसदी हिस्सेदारी है। दूसरे नंबर पर टाटा स्काई (27 फीसदी) और तीसरे नंबर पर एयरटेल डिजिटल टीवी (24 फीसदी) है। अगर यह विलय होता है तो फिर दोनों कंपनियों के पास कुल 3.9 करोड़ ग्राहक हो जाएंगे। इसके बाद कंपनी की बाजार में हिस्सेदारी बढ़कर 61 फीसदी हो जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News