Air India हर महीने 600 चालक दल के सदस्यों, पायलटों की नियुक्ति कर रही: सीईओ

punjabkesari.in Monday, May 29, 2023 - 06:29 PM (IST)

नई दिल्लीः एयर इंडिया की पंचवर्षीय परिवर्तन योजना की 'शुरुआत अच्छी' रही है और कंपनी वृद्धि संभावनाओं को लेकर उत्साहित है। एयर इंडिया के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) कैम्पबेल विल्सन ने सोमवार को यह बात कही। उन्होंने साथ ही कहा कि एयरलाइन हर महीने 550 चालक दल के सदस्यों और 50 पायलटों की भर्ती कर रही है। विल्सन ने उम्मीद जताई कि इस साल के अंत तक एयरलाइन अपने बेड़े में छह चौड़े आकार वाले ए350 विमानों को शामिल करेगी। 

टाटा समूह ने पिछले साल जनवरी में सरकार से एयर इंडिया की कमान लेने के बाद घाटे में चल रही इस कंपनी की किस्मत को बदलने के लिए कई उपाय किए हैं। इसमें 470 विमानों का सबसे बड़ा ऑर्डर देना और अंतरराष्ट्रीय परिचालन का विस्तार करना शामिल है। विल्सन ने एयरलाइन की नियुक्ति योजनाओं के बारे में कहा कि लगभग 550 चालक दल के सदस्य और 50 पायलट हर महीने नए सिरे से प्रशिक्षण ले रहे हैं। हालांकि, उन्होंने कहा कि भर्ती के लिए कोई लक्ष्य तय नहीं किया गया है। उन्होंने कहा, ''निजीकरण से पहले की स्थिति से तुलना करें तो चालक दल के सदस्यों के मामले में यह आंकड़ा 10 गुना और पायलटों के मामले में पांच गुना है।'' 

विल्सन ने कहा कि भर्ती की यह रफ्तार इस साल ज्यादातर समय जारी रहेगी, इस साल के अंत तक कुछ धीमी होगी और 2024 के अंत तक फिर से तेज हो जाएगी। कंपनी ने इस साल की शुरुआत में 470 विमानों के लिए दिए गए ऑर्डर के बारे में कहा, ''पहला संकरे आकार का विमान जुलाई या अगस्त के आसपास आएगा। पहला चौड़े आकार वाला विमान (ए350) अक्टूबर के आसपास आएगा।'' इस समय एयर इंडिया के पास 122 विमान हैं और वह अपने बेड़े का विस्तार कर रही है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News