ट्रेन के बाद अब हवाई यात्रा शुरू करने की तैयारी, कई एजेंसियों की टीम ने दिल्ली एयरपोर्ट का किया दौरा

punjabkesari.in Monday, May 11, 2020 - 02:36 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय रेलवे के बाद अब हवाई सेवा को शुरू करने की तैयारी चल रही है। इसी कड़ी में आज यानी सोमवार को डीजीसीए, ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी ऑफिस, एयरपोर्ट ऑथरिटी ऑफ इंडिया, दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड और सीआईएसएफ की संयुक्त टीम ने दिल्ली एयरपोर्ट का दौरा किया है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, 17 मई को लॉकडाउन का तीसरा फेज खत्म हो रहा है। इसके बाद कुछ फ्लाइट्स चलाई जा सकती हैं। हालांकि, कोरोना महामारी की वजह से नियमों में कई बदलाव किए जाएंगे। 

नागरिक उड्डयन मंत्रालय की एक संयुक्त टीम (डीजीसीए, ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी ऑफिस, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण, दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड, सीआईएसएफ) ने उड़ानों की बहाली से पहले दिल्ली एयरपोर्ट का दौरा किया और तैयारियों की विस्तृत जानकारी ली।

DAIL की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली एयरपोर्ट पर आर्ट फैकिल्टी की शुरुआत की जाएगी, जो सभी ट्रॉलियों और ट्रे को वायरस फ्री कर देगी। यात्रियों के बैगों को वायरस फ्री करने के लिए में दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल 3 पर DAIL ने यूवी सुरंग भी बनाया है। यूवी स्कैनिंग प्रक्रिया और बैग रिक्लेम हाल की लाइव सीसीटीवी फीड उपलब्ध होगी।

2 घंटे के सफर पर नहीं मिलेगा खाना
सूत्रों का कहना है कि पहले फेज में 25 प्रतिशत क्षेत्रों को कवर किया जाएगा। वहीं, कोरोना महामारी के प्रसार को रोकने के लिए फ्लाइट्स में खाना नहीं परोसने का सुझाव भी आया है। दो घंटे से कम दूरी के सफर पर खाना नहीं परोसा जाएगा।

आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना जरूरी
फ्लाइट में सफर करने वालों को अपने मोबाइल पर आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना जरूरी है, ताकि कोविड-19 के मरीजों को ट्रैक किया जा सके। ऐसा नहीं करने पर फ्लाइट में एंट्री नहीं मिलेगी। बता दें कि ट्रेनों में सफर करने के लिए आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना जरूरी नहीं है। जनरल और सेकंड क्लास यात्रियों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने ये छूट दी है, क्योंकि जरूरी नहीं है कि इन डिब्बों में सफर करने वाले हर यात्री के पास स्मार्टफोन हो।
    
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News