फिसलने के बाद अरबपतियों की लिस्ट में अडानी की लंबी छलांग, अब इस नंबर पर पहुंचे

punjabkesari.in Friday, Mar 03, 2023 - 11:47 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः गौतम अडानी की कंपनियों के शेयरों में लगातार तीन दिनों से इजाफा देखने को मिला है जिसका असर गौतम अडानी की नेटवर्थ में भी देखा गया है। उन्होंने तीन दिनों में दुनिया के अरबपतियों की सूची में लंबी छलांग लगाई है। ब्लूमबर्ग के आंकड़ों के अनुसार गौतम अडानी ने सुपर 30 में वापसी कर ली है। साथ ही उनकी नेटवर्थ भी करीब 45 अरब डॉलर पर पहुंच गई है।

आंकड़ों की बात करें तो 27 फरवरी के बाद से यानी 3 दिनों में अडानी की दौलत में 7 अरब डॉलर यानी करीब 57 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का इजाफा देखने को मिल चुका है। वहीं दूसरी ओर गुरुवार को एलन मस्क की दौलत में भारी गिरावट देखने को मिली है उन्हें एक ही दिन में 64 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का नुकसान हो चुका है।

PunjabKesari

अडानी की नेटवर्थ में बड़ा इजाफा

28 फरवरी से 2 फरवरी के बीच अडानी की नेटवर्थ में अच्छा खासा इजाफा देखने को मिला है। 27 फरवरी को अडानी की कुल नेटवर्थ 37.7 अरब डॉलर थी। उसके बाद 28 फरवरी को उनकी नेटवर्थ 2.2 अरब डॉलर का इजाफा देखने को मिला और उनकी कुल नेटवर्थ 39.9 अरब डॉलर पहुंच गई। एक मार्च को फिर से उनकी नेटवर्थ में तेजी आई और 3.2 अरब डॉलर की बढ़ोतरी के साथ कुल दौलत 43.1 अरब डॉलर पहुंच गई। 2 फरवरी को अडानी की दौलत में 1.6 अरब डॉलर का इजाफा देखने को मिला और कुल दौलत 44.7 अरब डॉलर पर पहुंच गई। इसका मतलब है कि तीन दिनों में अडानी की कुल दौलत में 7 अरब डॉलर यानी करीब 57 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का इजाफा देखने को मिल चुका है।

सुपर 30 में अडानी की वापसी

इस इजाफे बाद से गौतम अडानी की फिर से सुपर 30 में वापसी हो गई है। इसका मतलब है कि गौतम अडानी अब दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में टॉप 30 दोबारा वापस आ गए हैं। मौजूदा समय में वो दुनिया के 28वें सबसे अमीर कारोबारी हैं। कुछ दिन पहले वो दुनिया के टॉप 30 की लिस्ट से बाहर हो गए थे। 24 जनवरी से पहले गौतम अडानी दुनिया के चौथे सबसे अमीर कारोबारी थे उनके पास कुल 120 अरब डॉलर का नेटवर्थ था। हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद उनकी नेटवर्थ में 75 अरब डॉलर से ज्यादा की गिरावट देखने को मिल चुकी है।

एलन मस्क को 64 हजार करोड़ से ज्यादा का नुकसान

वहीं दूसरी ओर एलन मस्क की नेटवर्थ में गुरुवार को भारी गिरावट देखने को मिली है। ब्लूमबर्ग के अनुसार एलन मस्क की नेटवर्थ में 7.71 अरब डॉलर यानी 64 हजार करोड़ से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली है जिसकी वजह से उनकी कुल दौलत 176 अरब डॉलर पर पहुंच गई है और दुनिया के दूसरे सबसे अमीर कारोबारी बन गए हैं। कुछ दिन पहले उन्होंने बर्नार्ड अरनॉल्ट को पछाड़कर पहले पायदान पर कब्जा कर लिया था। बर्नार्ड अरनॉल्ट के पास मौजूदा समय में कुल दौलत 187 अरब डॉलर पर पहुंच गई है और वो दुनिया के सबसे अमीर कारोबारी हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News