देश में AC बनाने वाली कंपनियों को इस साल बंपर सेल की उम्मीद

punjabkesari.in Monday, Feb 27, 2023 - 11:11 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः गर्मी जल्दी आने और ऐसे मौसम के लंबा चलने की संभावनाओं के बीच एयर कंडीशनर (एसी) बनाने वाली कंपनियां इस साल अपनी बिक्री में 15-20 फीसदी वृद्धि की उम्मीद जता रही हैं। शुरुआत में ही बढ़ती मांग को देखते हुए एसी निर्माता कम बिजली खपत वाले, इनवर्टर से चलने वाले और आईओटी और एयर प्यूरीफायर (हवा को शुद्ध करने वाली) जैसी स्मार्ट सुविधाओं वाले एसी ला रहे हैं। एसी निर्माता मांग को पूरा करने के लिए अपना उत्पादन भी बढ़ा रहे हैं। निर्माताओं को इसके अलावा रेफ्रिजरेटर और कूलर जैसे अन्य उत्पादों की बिक्री में भी वृद्धि की उम्मीद है।

गर्मी ज्यादा पड़ने की संभावना

टाटा समूह की कंपनी वोल्टास ने कहा कि उसे इस बार गर्मियों में भारी बिक्री की उम्मीद है क्योंकि देशभर में तापमान असामान्य रूप से बढ़ा है. वोल्टास के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) प्रदीप बख्शी ने बताया कि हम एसी, कूलर और फ्रिज जैसे उत्पादों की खरीद के लिए खुदरा विक्रेताओं और खरीदारों के बीच मांग में पहले से ही वृद्धि देख चुके हैं। उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स और उपकरण विनिर्माता संघ (सिएमा) को इस साल एसी की बिक्री में लगभग 20 फीसदी वृद्धि की उम्मीद है।

सिएमा के अध्यक्ष एरिक ब्रेगेंजा ने कहा कि देशभर में तापमान बढ़ने के साथ ही लगता है कि गर्मी का मौसम आने लगा है। उन्होंने कहा कि अगर मौसम में कोई बदलाव या कोई अप्रिय स्थिति नहीं बनती है तो उम्मीद है कि एसी की बिक्री 15-20 प्रतिशत बढ़ेगी।

बीते साल डबल डिजिट में रहेगी ग्रोथ

भारतीय एसी बाजार 2022 में 82.5 लाख इकाइयों के आसपास था और उसने दोहरे अंक में रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज की थी। हिताची ब्रांड नाम से एसी बेचने वाली जॉनसन कंट्रोल्स-हिताची एयर कंडीशनिंग इंडिया भी बाजार हिस्सेदार और घरों में इस्तेमाल होने वाले एसी की बिक्री में बड़ी वृद्धि की उम्मीद कर रही है।

जॉनसन कंट्रोल्स-हिताची एयर कंडीशनिंग इंडिया के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक गुरमीत सिंह ने कहा कि इस साल के लिए हम रिकॉर्ड दोहरे अंक में वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पहली छमाही में बिक्री वृद्धि दर 25 फीसदी के आसपास रहने की उम्मीद है, जो पूरे एसी उद्योग की वृद्धि दर से ज्यादा होगी। वहीं, ब्लू स्टार के प्रबंध निदेशक बी त्यागराजन ने कहा कि इस साल गर्मी जल्दी आ रही है और कुल मिलाकर 2023 में 20 फीसदी, जबकि गर्मी के मौसम में 25 प्रतिशत वृद्धि की उम्मीद है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News