पहले धोनी और अब 10 लाख से ज्यादा लोगों की आधार डिटेल्स लीक

punjabkesari.in Sunday, Apr 23, 2017 - 01:27 PM (IST)

नई दिल्लीः झारखंड में लाखों लोगों के आधार नंबर लीक होने का मामला सामने आया है। एक अखबार में छपी खबर के मुताबिक झारखंड डायरेक्ट्रेट ऑफ सोशल सिक्योरिटी द्वारा चलाई जा रही वैबसाइट में एक प्रोग्रामिंग एरर की वजह से झारखंड ओल्ड एज पेंशन स्कीम के लाखों लाभार्थियों के नाम, पता, आधार नंबर और बैंक अकाऊंट डिटेल्स जैसी निजी जानकारियां लीक हो गई।

झारखंड में करीब 16 लाख पेंशनर्स हैं, जिसमें से 14 लाख उपभोक्ताओं ने अपने महीने के पेंशन को सीधे अपने बैंक अकाऊंट में पाने के लिए बैंक अकाऊंट को आधार नंबर से जोड़ रखा है। अब उनके सारे प्राइवेट डिटेल्स वैबसाइट पर आसानी से उपलब्ध हैं जिन्हें कोई भी देख सकता है।

यह गड़बड़ी उस समय सामने आई है जब सरकार कई तरह के सरकारी लाभ पाने के लिए आधार को अनिवार्य करने की बात कर रही है। इस पूरे मामले को लेकर स्टेट सामाजिक कल्याण विभाग के सचिव एमएस भाटिया ने कहा कि हमें इसके बारे में इसी हफ्ते पता चला है। हमारे प्रोग्रामर्स इस पर काम कर रहे हैं। मामला जल्द सुलझा लिया जाएगा।

आपको बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं है, जब आधार कार्ड से जुड़ी जानकारी ऑनलाइन लीक हुई है। हाल ही में एक आधार सर्विस प्रोवाइडर ने टीम इंडिया के वनडे कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का आधार नंबर पब्लिश कर दिया था।

धोनी की आधार कार्ड डिटेल्स सोशल मीडिया पर वायरल हो गई थी। जिसके बाद यूनीक आइडेंटीफिकेशन ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने उस आधार सर्विस प्रोवाइडर को 10 सालों के लिए ब्लैकलिस्ट कर दिया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News