शताब्दी ट्रेनों में पानी बचाने की अनोखी पहल, 30 अक्टूबर से रेलवे ने किया बड़ा बदलाव

punjabkesari.in Tuesday, Nov 05, 2019 - 09:56 AM (IST)

नई दिल्लीः अगर आप अक्सर ट्रेन में सफर करते हैं तो आपके लिए एक जरूरी खबर है। दरअसल प्रीमियम ट्रेन शताब्दी एक्सप्रेस में यात्रा करने वाले यात्रियों को अब कम पानी पीकर के सफर करना होगा। रेलवे ने आदेश जारी करते हुए कहा कि सभी स्वर्ण शताब्दी और शताब्दी ट्रेनों में प्रत्येक यात्री को केवल आधा लीटर पानी की बोतल मिलेगी। हालांकि यह केवल उन ट्रेनों में लागू होगा, जिनकी यात्रा अवधि पांच घंटे की है।
PunjabKesari
30 अक्टूबर से पूरे देश में लागू नया नियम
अगर ट्रेन का सफर पांच घंटे से ज्यादा का है तो यात्रियों को आधा-आधा लीटर की दो बोतलें दी जाएंगी। रेलवे के डायरेक्टर टूरिज्म एंड कैटरिंग फिलिप वर्गिस की ओर से जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों में इस व्यवस्था को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर अगले तीन महीनों के लिए लागू किया गया है। इसे 30 अक्टूबर से पूरे देश में लागू कर दिया गया है।अगर किसी यात्री को पानी की अतिरिक्त बोतल चाहिए होगी, तो उसे यह भुगतान करने पर मिल जाएगी। यात्रियों को नई व्यवस्था के तहत आधे लीटर की रेल नीर की बोतल दी जाएगी।
PunjabKesari
क्यों लिया यह फैसला 
रेलवे ने कहा है कि पानी की बर्बादी रोकने के लिए यह फैसला किया गया है। रेलवे का तर्क है कि ट्रेन में सफर करने वाले ज्यादातर यात्री गर्मी के सीजन को छोड़कर बाकी सीजन में पूरे एक लीटर पानी का इस्तेमाल नहीं करते और पानी बर्बाद जाता है। इसी को देखते हुए आधा लीटर पानी देने का फैसला किया गया है।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News