सातवें वेतन आयोग से बढ़ेगी घरों की बिक्री

punjabkesari.in Friday, Jul 08, 2016 - 12:42 PM (IST)

जालंधरः 7वें वेतन आयोग की हाल में लागू रिपोर्ट से कर्मचारियों को तो फायदा होगा ही लेकिन उद्योग जगत भी कम खुश नहीं है जिसमें रियल एस्टेट भी शामिल है। वजह है कि जब देश के लाखों लोगों की जेब में अतिरिक्त पैसा आएगा तो वे इसे खर्च करेंगे। इससे घरेलू मांग बढ़ेगी। 

 

उद्योग चैंबर एसोचैम के महासचिव डी.एस. रावत के अनुसार जब देश के मध्यवर्ग में एक साथ 1 लाख करोड़ रुपए की राशि दी जाएगी तो उससे हर तरह की मांग बढ़ेगी। बिल्डरों के संगठन क्रेडाई के वाइस प्रैजीडैंट अमित मोदी का कहना है कि हाल में सरकार ने रियल एस्टेट क्षेत्र में एफ.डी.आई. बढ़ाने का फैसला किया और उसके बाद अब वेतन वृद्धि। ये दोनों फैसले मिलकर रियल एस्टेट बाजार में मंदी को खत्म करेंगे। सरकार ने आवास किराया भत्ते (एच.आर.ए.) में बड़ी वृद्धि की है। इससे भी रियल एस्टेट कारोबार को फायदा होगा।

 

रियल एस्टेट सैक्टर से जुड़े दो बड़े संगठनों सी.आर.ई.डी.ए.आई. और एन.ए.आर.ई.डी.सी.ओ. के अनुसार बुधवार को 7वें वेतन आयोग के साथ-साथ जो निर्णय लिए हैं उनसे बाजार को बहुत उम्मीदें हैं। 

 

जानकारों का विश्वास है कि केवल रियल एस्टेट बाजार में ही सुस्ती है जबकि स्वर्ण तथा स्टॉक बाजार सब में तेजी है। ऐसे में जब कर्मचारियों की आय में वृद्धि होगी तो वे रियल एस्टेट में भी निवेश करने की तरफ कदम बढ़ाएंगे। इन्हें सबसे अधिक आवासीय क्षेत्र में निवेश की उम्मीद है। 

 

गुडग़ांव में सर्कल रेट घटने से लोगों को फायदा

प्रॉपर्टी व्यवसाय में चल रही गिरावट के कारण गुडग़ांव में सर्कल रेट 15 प्रतिशत तक घटा दिए जाने से वहां लोगों के लिए मकान खरीदना कुछ आसान हो गया है। सर्कल रेट में यह कमी रियल एस्टेट के सभी वर्गों में लागू की गई है। 

 

यह फैसला ग्राहकों को बहुत बड़ी राहत साबित हो रहा है। जिला स्तर की कमेटी ने अप्रैल में सर्कल रेट कम करने की सिफारिश की थी। कमेटी ने अप्रैल में 15 प्रतिशत सर्कल रेट घटाने को कहा था। हाल ही में सरकार ने यह प्रस्ताव पास किया है। 

सभी राज्यों की तरह हरियाणा के लिए भी सम्पत्तियों का पंजीकरण आय का बड़ा स्रोत है लेकिन गत 2 वर्षों से इसमें बहुत कमी आ गई थी। इस पर सरकार ने सर्कल रेट कम करने का फैसला किया। 

 

सर्कल रेट सम्प्त्ति का न्यूनतम मूल्य होता है जिस पर प्लाट बेचा जाता है। सम्पत्ति का रजिस्ट्रेशन भी सर्कल रेट के आधार पर होता है। 10 वर्ष में पहली बार ऐसा हुआ जब गुडग़ांव में सर्कल रेट कम किए गए हैं। गत 15 वर्ष से गुडग़ांव का रियल एस्टेट बाजार सम्पत्ति क्रय-विक्रय का बड़ा केंद्र बना हुआ है। इस निर्णय के बाद शहर की आवासीय परियोजनाओं में सम्पत्ति का मूल्य काफी कम हो गया है। कुछ में मूल्य 77 हजार रुपए वर्ग फुट से घट कर 64450 रुपए वर्ग फुट रह गया है। कहीं-कहीं 61200 रुपए प्रति वर्ग फुट पर दाम आ गए हैं तो औसतन 10 हजार रुपए वर्ग फुट की कमी आई है जो मकान खरीदने की सोच रहे लोगों के लिए राहत की बात है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News